बच्चों के कोरोना से संक्रमित होने के 8 लक्षण

कोरोना वायरस की चौथी लहर के खतरे की बीच लोग इसलिए भी ज्यादा डरे हुए हैं क्योंकि अब बच्चे भी कोविड19 के शिकार हो रहे हैं। कोरोना के नए वेरिएंट एक्सई (covid xe variant) के आने के बाद से बच्चों के संक्रमित होने के कई मामले सामने आ रहे हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें, तो, वृद्ध लोगों और बच्चों को कोविड19 से सबसे ज्यादा खतरा रहता है। ऐसे में आपको अपने बच्चे का खास ख्याल रखना चाहिए। बच्चों को होने वाली छोटी से छोटी हेल्थ प्रॉब्लम को भी गम्भीरता से लेते हुए डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

अभी तक जो भी मामले सामने आए हैं, उनमें बच्चों में कुछ लक्षण नोट किए गए हैं, जो ये संकेत है कि बच्चा कोरोना से संक्रमित हो गया है। आपको भी इन लक्षणों की जानकारी होनी चाहिए।

कोरोना के  लक्षणों में बुखार सबसे अहम संकेत है। बच्चे को अगर अचानक ही बुखार हो गया है, तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

बार-बार खांसी आना या सूखी खांसी भी कोरोना होने का एक लक्षण है। इसमें बच्चों का गला धीरे-धीरे सूखने लग जाता है। 

कई बच्चों को कोविड से संक्रमित होने के बाद चीजों का स्वाद या गंध नहीं आती है। यह पता लगाना मुश्किल है क्योंकि बच्चे खुद इसे नहीं जान रहे होंगे, लेकिन आप कुछ तरीकों से यह पता कर सकते हैं।

संक्रमित होने के बाद आमतौर पर बच्चों को भूख नहीं लगती। उन्हें अपने पसंद के खाने में भी स्वाद नहीं आता. कुछ बच्चों को खाना खाने के बाद उल्टी भी हो जाती है।

नाक बहते रहना या फिर इसकी वजह से नाक पर रैशेज या दर्द होना भी एक लक्षण है।

पेट में गड़बड़ी हो जाती है, जिसकी वजह से बार-बार मल आना या दस्त होना जैसी परेशानी होती है।

अगर आपके बच्चे को सांस लेने में तकलीफ हो रही है, तो आपको उसे तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए

कई बच्चे इसकी शिकायत नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके बच्चे को दर्द हो रहा है, तो देर न करें और डॉक्टर से तुंरत सलाह लें।

बच्चों को स्वस्थ आदतों को अपनाने के लिए मोटिवेट किया जाना चाहिए. जैसे, मास्क पहनना, दूसरों से 1 मीटर की शारीरिक दूरी बनाए रखना और बार-बार हाथ धोना।

बच्चों को सिखाएं कि अगर वे अकेले या स्कूल में हैं, तो उन्हें कैसे अपना ख्याल रखना है। बच्चों को विटामिन-सी युक्त चीजें जरूर खिलाएं। गर्मी के मौसम में बच्चों को पानी ज्यादा पिलाएं। इस मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker