निवेशकों को मिलेगा कमाई का मौका!

इस साल आरंभिक सार्वजनिक निर्गम यानी आईपीओ की बाढ़ सी आ गई है। बीते कुछ महीनों में 2 दर्जन से ज्यादा कंपनियों के आईपीओ आ चुके हैं।

कुछ आईपीओ से निवेशकों का पैसा डबल या ट्रिपल हो गया तो कुछेक ने नुकसान भी पहुंचाया है। अब केंद्र सरकार एक आईपीओ लेकर आ रही है।

ये आईपीओ सार्वजनिक क्षेत्र की निर्यात ऋण गारंटी निगम (ईसीजीसी) की है। आईपीओ के जरिये इसे शेयर बाजार में सूचीबद्ध किया जाएगा। कंपनी अगले साल सूचीबद्ध हो सकती है।

इसका इंतजार उन निवेशकों को सबसे ज्यादा होगा, जो आईपीओ के जरिए कमाई करना चाहते हैं। ऐसे निवेशकों के लिए निर्यात ऋण गारंटी निगम एक मौके की तरह है।

आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक एलआईसी का भी आईपीओ आने वाला है। इस आईपीओ का भी लंबे समय से इंतजार हो रहा है।

केंद्रीय मंत्रीमंडल ने दी मंजूरी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार 2021-22 से पांच साल में ईसीजीसी में 4,400 करोड़ रुपये पूंजी डालेगी। उन्होंने यह भी कहा कि 500 करोड़ रुपये तत्काल डाले जाएंगे।

ईसीजीसी का गठन निर्यात को बढ़ावा देने के लिए किया गया था। इसके तहत कॉमर्शियल और पॉलीटिकल कारणों से विदेशी खरीदारों द्वारा भुगतान नहीं होने की स्थिति में निर्यातकों को कर्ज बीमा सेवाएं मुहैया कराया जाता है।

यह कर्ज लेने वाले निर्यातकों के मामले में जोखिम से बचाव को लेकर बैंकों को भी बीमा प्रदान करती है। ईसीजीसी में पूंजी डाले जाने से कंपनी निर्यात उन्मुख उद्योग खासकर श्रम गहन क्षेत्रों में अपना दायरा बढ़ा सकेगी।

देश में निर्यात ऋण बीमा बाजार में 85 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ ईसीजीसी सबसे आगे है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker