विराट का दर्द बयां करता उनका यह प्रेस कॉन्फ्रेंस का जवाब ‘सबके पास था नंबर, बात सिर्फ एक ने की’

दिल्लीः पिछले काफी दिनों से आपका बल्ला खामोश रहा और हर तरफ आपकी आलोचना हुई। कई दिग्गज खिलाड़ियों ने आपका सपोर्ट किया, तो बहुत से लोगों ने आपके बारे में भला-बुरा बोला। इस दौरान आपने खुद को कैसे संभाला?पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को भारत को मिली हार के बाद जब विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए आए तो उनसे एक पत्रकार ने ये सवाल किया, लेकिन जब कोहली ने इसका जवाब दिया तो हर कोई हक्का-बक्का रह गया।

जब मैंने टेस्ट कैप्टेंसी छोड़ी तो मुझे सिर्फ एक इंसान का मैसेज आया। जिनके साथ मैंने खेला हुआ है पहले…वो हैं एमएस धोनी। और बहुत लोगों के पास मेरा नंबर है, मतलब…टीवी पर बहुत लोग सजेशन देते हैं, टीवी पर लोगों के पास बोलने के लिए बहुत कुछ होता है, पर जिनके पास मेरा नंबर है, किसी का और मैसेज नहीं आया। तो एक रिस्पेक्ट जो एक कनेक्शन होता है किसी के साथ, वो जब सच्चा होता है, तो इस तरीके से होता है, क्योंकि दोनों तरफ से सिक्युरिटी होती है। न उनको मुझसे कुछ चाहिए। न मुझे उनसे कुछ चाहिए। और न मै कभी उनसे इनसिक्योर था और न वो कभी मुझसे इनसिक्योर थे। बस मैं इतना ही कह सकता हूं कि मैं यदि किसी के बारे में कुछ बोलना चाहता हूं तो मैं उससे खुद बात करता हूं। अगर आपको हेल्प भी करनी है किसी की। मतलब आप सजेशन पूरी दुनिया के आगे देंगे तो उसकी वैल्यू मेरे लिए कुछ नहीं है। अगर वो चीजें मेरे लिए हैं। मेरे इंप्रूवमेंट के लिए हैं तो आप मुझसे आकर बोलिए।’

विराट कोहली

पाकिस्तान के खिलाफ फॉर्म में लौटे कोहली
विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की और सिर्फ 44 गेंद में 60 रन बना दिए। इस दौरान उनके बल्ले से 4 चौके और 1 छक्का निकला। इसके बावजूद भारतीय टीम को मैच में 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट ने जो बात कही। ऐसा लगा कि वो फॉर्म में वापस लौटने का इंतजार कर रहे थे और अपने मन की भड़ास निकालना चाहते थे। ये भड़ास किसके खिलाफ था। ये क्लियर नहीं हो पाया।

भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप की प्रोफाइल से हुई छेड़छाड़ , खालिस्‍तान से जोड़ने की करी गयी कोशिश

सौरव गांगुली से हुई थी कप्तानी को लेकर भिड़ंत
पूर्व भारतीय कप्तान और अब बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली का एक बयान उस समय काफी वायरल हुआ था, जब विराट ने वनडे और टी-20 की कप्तानी छोड़ी थी। दादा ने तब कहा था, ‘विराट को वनडे कप्तानी से हटाए जाने का फैसला BCCI और चयनकर्ताओं ने मिलकर लिया है। BCCI ने विराट से टी-20 की कप्तानी नहीं छोड़ने को कहा था, लेकिन वह सहमत नहीं हुए। चयनकर्ताओं का मानना था कि लिमिटेड ओवर्स के फॉर्मेट में दो अलग-अलग कप्तान नहीं होने चाहिए। इसलिए ये फैसला लिया गया।’

विराट ने बता दिया था BCCI को झूठा
विराट ने गांगुली के इस बयान कर कहा था, ‘मैंने BCCI को बताया था कि मैं टी-20 की कप्तानी छोड़ना चाहता हूं, जब मैंने ऐसा किया तो बोर्ड ने मेरी इस बात को बहुत अच्छे ढंग से स्वीकार किया। उनके भीतर कोई झिझक नहीं थी। किसी ने मुझे कप्तानी जारी रखने के लिए मुझसे नहीं कहा था। बोर्ड ने मुझसे बोला कि यह एक अच्छा कदम है।’इसके बाद गांगुली ने फिर एक बयान दिया और कहा था, ‘BCCI की तरफ से कोहली पर कोई दबाव नहीं बनाया गया था। हमने उनसे कप्तानी छोड़ने को लेकर कुछ नहीं कहा था। हम ऐसा काम नहीं करते, क्योंकि मैं भी खिलाड़ी रहा हूं और मैं इसे बहुत अच्छे से समझता हूं।’ इन सब विवादों के बाद 2022 के साउथ अफ्रीका दौरे पर विराट ने टेस्ट कप्तानी भी छोड़ दी थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker