उत्तराखंड मौसमः 3 जिलों पर 24 घंटे भारी, चारधाम यात्रियों को होगी मुश्किल!

देहरादून : पिछले 24 घंटों में कुछ ज़िलों में अच्छी बारिश के बाद आज 3 सितंबर का दिन भी उत्तराखंड के कुछ ज़िलों के लिए भारी साबित हो सकता है. मौसम विभाग ने देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर में खास तौर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनके अलावा भी कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश हो सकती है. अगले दो दिन के लिए भी तेज़ बारिश का पूर्वानुमान देते हुए मौसम विभाग ने आपदा प्रबंधन समेत कई विभागों को एडवाइज़री जारी करते हुए सतर्क रहने के अपडेट दिए हैं. इधर, शुक्रवार 2 सितंबर को बागेश्वर और दून रीजन में खासी बारिश से पिछले रिकाॅर्ड भी टूटे.

पहले मौसम विभाग के पूर्वानुमान की बात करें तो बागेश्वर के कई इलाकों में आज भी तेज़ बारिश की भविष्यवाणी दी गई है. अगले 2 दिन प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बरसात की बात करते हुए मौसम केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने यह भी बताया कि फिलहाल कुछ समय तक राज्य में मौसम इसी तरह का बना रहेगा और बारिश होती रहेगी. कुछ हिस्सों में गरज के साथ भारी तो कुछ हिस्सों में बादल छाए रहने और गरज चमक की संभावना है. उनके मुताबिक लोगों को भी पहाड़ों में यात्रा करते हुए सतर्क रहने की ज़रूरत है.

यमुना में गिरी कार, तीन सवारों में से दो लापता की तलाश जारी

आपके ज़िले में कैसा है मौसम?

उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, टिहरी गढ़वाल, बागेश्वर और रुद्रप्रयाग में आज सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और बारिश की संभावना बन रही है. इसका मतलब है कि चार धाम यात्रियों को सतर्क रहने की ज़रूरत है. हालांकि चमोली में शुक्रवार शाम रुक-रुककर हुई अच्छी बारिश के बाद आज सुबह से धूप खिली है. बद्रीनाथ हाईवे भी सुचारू है. वहीं, अल्मोड़ा, उधमसिंह नगर और नैनीताल ज़िले के हल्द्वानी में मौसम साफ है.

बताया जा रहा है कि दून रीजन के मसूरी और सहस्रधारा क्षेत्र में गुरुवार व शुक्रवार के बीच 200 मिलीमीटर बारिश के साथ ही 24 घंटे में हुई बारिश का 10 साल का रिकाॅर्ड बन गया है. इधर, बागेश्वर में गुरुवार की शाम से ही बारिश का दौर जारी है और आज भी मौसम विभाग ने यहां अलर्ट जारी किया है. ज़िला आपदा विभाग के अनुसार बागेश्वर ज़िले में उच्च हिमालय क्षेत्रों में हो रही बारिश के चलते सरयू नदी का जल स्तर भी बढ़ रहा है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker