सूरत में राम मंदिर की थीम पर विराजे गणपति बप्पा, 60 लाख रुपये में बना भव्य पंडाल, देखे फ़ोटो

सूरत : आयोजकों का दावा है कि पंडाल का प्रवेश द्वार अयोध्या के मंदिर के प्रवेश द्वार का प्रतिरूप है. शहर के भारत रोड पर 125 मीटर लंबे और 65 मीटर चौड़े क्षेत्र में फैले इस मनमोहक पंडाल को उन व्यक्तियों द्वारा बनाया गया है जो यहां 25 वर्षों से गणेश चतुर्थी उत्सव में पंडाल बनाने का काम कर रहे हैं.

मुख्य आयोजक कमल मेवावाला ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘पिछले वर्ष हमारा पंडाल जयपुर शहर की थीम पर आधारित था. इस वर्ष हमने अयोध्या के राम मंदिर की थीम ली है. इस पंडाल के जरिये हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद करना चाहते हैं, जिनके प्रयास से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का सभी हिंदुओं का सपना पूरा हो रहा है.

उन्होंने बताया कि यह पंडाल बनाने में 60 लाख रुपये की लागत आई है, जिसे चंदे से जुटाया गया है. उन्होंने बताया कि पंडाल का प्रवेश द्वार राम मंदिर के प्रवेश द्वार का प्रतिरूप है. इसमें रोजाना 8,000 से 10,000 दर्शक जुट रहे हैं.

यह भी पढ़े : Vastu Tips: इन चीजों का हाथ से गिरना होता है बेहद अशुभ, ना करें नजरअंदाज

मेवावाला ने कहा, ‘‘पंडाल के भीतर हमने धार्मिक ग्रंथ रामायण में दर्शाये गये भगवान राम के जीवन पर आधारित बड़े पोस्टर लगाये गये हैं. पंडाल में लगाई गई गणपति भगवान की मूर्ति मुंबई से लायी गयी है. यह मूर्ति उन कलाकारों ने बनाई है, जो मुंबई में लालबागचा राजा गणेश की प्रसिद्ध मूर्ति बनाते हैं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस पंडाल को बनाने में दो महीने का समय लगा है. ऑनलाइन उपलब्ध तस्वीरों को देखकर हमने डिजाइन तैयार कराई है और फाइबर और घास की सहायता से खंभों का निर्माण किया है. इन खंभों की इस प्रकार पेंटिंग की गयी है कि वे पत्थर से बने मूल मंदिर के समान दिखते हैं.’’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker