अमेरिका ने पाकिस्तान में आई भीषण बाढ़ के बाद 3.3 करोड़ डॉलर की दी मदद

वाशिंगटनव्हाइट हाउस ने पाकिस्तान में भीषण बाढ़ से लोगों की मौत और तबाही पर दुख जताया है. बारिश के कारण आई बाढ़ ने पूरे पाकिस्तान में भारी तबाही मचाई है, जिसमें 1,100 से अधिक लोग मारे गए हैं और 3.3 करोड़ लोग विस्थापित हो गए हैं. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरेन जीन-पियरे ने बुधवार को कहा, ‘‘हम पाकिस्तान में भीषण बाढ़ के परिणामस्वरूप जनजीवन को हुए भारी नुकसान और विनाश से आहत हैं. हम प्रभावित सभी व्यक्तियों और परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं. अमेरिका भीषण बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित लोगों के साथ है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘कल, यूएसएआईडी ने घोषणा की कि वह भीषण बाढ़ से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए मानवीय सहायता में अतिरिक्त तीन करोड़ अमेरिकी डॉलर प्रदान कर रहा है.’’ पियरे ने कहा कि यूएसएआईडी के एक आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ भी बाढ़ के प्रभाव का आकलन करने के लिए इस्लामाबाद में हैं. पियरे ने कहा, ‘‘अमेरिका, पाकिस्तान के लोगों का एक मजबूत समर्थक रहा है और आगे भी रहेगा. हम पाकिस्तान को सबसे अधिक मानवीय सहायता देते हैं और हमने 3.3 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक की सहायता प्रदान की है. हम पाकिस्तान में हालात की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेंगे. इस भयावह त्रासदी के बाद सहायता की और जरूरत है.’’इस बीच, अमेरिकी सांसदों ने प्रशासन से पाकिस्तान को और अधिक मानवीय सहायता भेजने का आग्रह किया.

यह भी पढ़े : ताइवान ने चीन को सिखाया सबक, चीनी ड्रोन पर ताबड़तोड़ गोलीबारी कर खदेड़ा

पाकिस्तान में बाढ़ के कारण अब तक 1100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. इनमें 350 बच्चे भी शामिल हैं. करीब 1600 लोग बाढ़ में विभिन्न वजहों से घायल भी हैं. 2.87 लाख घर पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं जबकि 6.62 लाख घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं. देश की कई बड़ी नदियों पर बने बांध टूट गए हैं और नदिया खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. इस कारण कृषि भूमि, घर, रोड, पुल, स्कूल, अस्पताल और अन्य सार्वजनिक जगहों को भारी नुकसान पहुंचा है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker