पैर में क्यों बांधा जाता है काला धागा? जान लें इसका धार्मिक महत्व, बांधने के नियम

ऐसी मान्यता है कि काला रंग बुरी नज़र से बचाता है, इसलिए लोग काले रंग के कपड़े पहनते हैं, बच्चे को काला टीका व काजल लगाते हैं और काला धागा पैरों में बांधते हैं. पैर में बांधा जाने वाला काला धागा भी बुरी नज़र से बचाता है. हालांकि, कुछ लोग आजकल इसे फैशन व स्टाइल के लिए पैरों में बांध लेते हैं, लेकिन हम बचपन से ही बड़े-बुजुर्गों से सुनते आए हैं कि पैर में काला धागा बांधने से बुरी नज़र नहीं लगती है. पैर में काला धागा बच्चे से लेकर महिला और पुरुष सभी बांध सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र में इस बात का जिक्र किया गया है कि किस तरह पैर में बंधा काला धागा नकारात्मक शक्तियोंं को दूर रखता है. दिल्ली के आचार्य गुरमीत सिंह जी से जानते हैं पैर में काला धागा बांधने का क्या है धार्मिक महत्व.

राहु-केतु सहित शनि की महादशा से बचाता है काला धागा
कुंडली में स्थित नवग्रहों में किसी भी ग्रह का प्रभाव कमजोर होने पर व्यक्ति के जीवन में परेशानियां शुरू हो जाती है. ज्योतिष के अनुसार, पैर में काला धागा बांधने से शनि की महादशा, साढ़े साती और ढैय्या का प्रभाव कम होता है. साथ ही कुंडली में शनि ग्रह को मजबूती मिलती है. इसके साथ ही कुंडली में राहु-केतु कमजोर होने पर भी ज्योतिष पैर में काला धागा बांधने की सलाह देते हैं.

बप्पा का आशीर्वाद लेने के लिए दिल्ली के इन गणेश मंदिरों के करें दर्शन

बुरी नज़र से बचाता है काला धागा
नज़र लगने के बारे में हम अक्सर सुनते हैं. खासकर बच्चों को अक्सर नज़र लग जाती है. इसके साथ ही किसी के घर, व्यापार और खुशियों को भी बुरी नज़र लग जाती है. नज़र उतारने के कई उपायों के बारे में भी ज्योतिष में बताया गया है. नज़र उतारने के कई उपायों में से एक है काला धागा. पैर मे काला धागा पहनने से नज़र नहीं लगती. साथ ही व्यक्ति नकारात्मक शक्तियों के प्रभाव से भी दूर रहता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker