गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का फर्जी लोन एप पर बड़े एक्शन की तैयारी

भोपाल. मध्य प्रदेश में फर्जी लोन एप्लिकेशन को लेकर अब एक्शन में गृह विभाग आ गया है. होम मिनिस्टर नरोत्तम मिश्रा ने चेतावनी दी है कि बेहतर होगा कि भविष्य में भी एहतियात बरतें अन्यथा कार्रवाई हो. उन्होंने गूगल द्वारा अनधिकृत रूप से लोन एप संचालित करने वाले मोबाइल एप को हटाने का निर्णय स्वागत भी किया है. दरअसल अवैध तरीके से संचालित हो रहे लोन एप लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा हैं. इन ऑनलाइन लोन को लेने वाला व्यक्ति इस के चक्कर में फंस जाता है और कई गुना उसे ज्यादा रकम चुकाना पड़ती है.

इसके बावजूद भी लोन से जुड़े लोग लगातार मानसिक रूप से प्रताड़ित करते हैं. इसके चलते कई लोग अपनी जान गवा चुके हैं. इंदौर में भी इसी तरीके की घटना सामने आई है. रायसेन जिले में भी एक युवक की मौत के मामले में अवैध लोन एप की बात सामने आई थी.

अवैध ऑनलाइन एप को लेकर मध्य प्रदेश के होम मिनिस्टर नरोत्तम मिश्रा ने कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए थे. इसका असर हुआ कि अब गूगल प्ले स्टोर से अवैध लोन एप को हटाने की कार्रवाई हो रही है. जनवरी से अभी तक 2000 ऑनलाइन एप को गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया. गूगल ने अवैध और आरबीआई का गाइड लाइन का पालन नहीं करने वाले ऑन लाइन लोन एप पर कार्रवाई की है.

ये कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि लोन से जुड़े अनाधिकृत एप पर वैधानिक कार्रवाई होगी. गुगल ने अपने प्ले स्टोर से ऐसे एप को हटाने का फैसला लिया है. यह स्वागत योग्य है. भविष्य में इस बात का ध्यान रखें इस तरीके के एप का उपयोग न हो. यह पहली बार था, लेकिन अब दूसरी बार हम कार्रवाई करेंगे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker