1 करोड़ 70 लाख साल पुराने बंदर के दांत के अवशेष मिले, खुल सकती है आदि मानव के विकास की नई कहानी

मेलबर्न. ऋतुओं का समय और तीव्रता हमारे चारों ओर के जीवन को आकार देती है, जिसमें विभिन्न पशुओं और पक्षियों का विकासवादी विविधीकरण और ग्रह के हमारे करीबी संबंधियों का व्यवहार शामिल है. कुछ वैज्ञानिकों का सुझाव है कि प्रारंभिक मानव और उनके पूर्वज भी अपने पर्यावरण में तेजी से बदलाव के कारण विकसित हुए थे, लेकिन इस विचार का परीक्षण करने के लिए भौतिक साक्ष्य उपलब्ध नहीं हैं.

एक दशक से अधिक के काम के बाद, हमने एक ऐसा दृष्टिकोण विकसित किया है जो जीवित और जीवाश्म प्राणियों के जबड़े से मौसमी वर्षा पैटर्न के बारे में जानकारी निकालने के लिए दांत रसायन विज्ञान और विकास का उपयोग करता है. हम प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित एक सहयोगी अध्ययन में अपने निष्कर्षों को साझा करते हैं.

दांत पर्यावरण समय मशीन हैं

बचपन में हमारे दांत पेड़ों के तने के इर्द गिर्द विकसित होने वाली छल्ले के समान सूक्ष्म परतों में बढ़ते हैं. हमारे आस-पास की दुनिया में मौसमी परिवर्तन, जैसे सूखा और मानसून, हमारे शरीर के रसायन विज्ञान को प्रभावित करते हैं. ऐसे परिवर्तनों के प्रमाण हमारे दांतों में दर्ज होते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि पीने के पानी की ऑक्सीजन समस्थानिक संरचना स्वाभाविक रूप से तापमान और वर्षा चक्रों के साथ बदलती रहती है. गर्म या शुष्क मौसम के दौरान, सतही जल में ऑक्सीजन के अधिक भारी समस्थानिक जमा हो जाते हैं. ठंडी या नम अवधि के दौरान, हल्के समस्थानिक अधिक सामान्य हो जाते हैं.

दिल्ली: फैक्ट्री में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 9 गाड़ियां मौके पर मौजूद

ये जलवायु रिकॉर्ड जीवाश्मित दाँत के एनेमल के अंदर बंद रहते हैं, जो लाखों वर्षों तक रासायनिक स्थिरता बनाए रख सकते हैं. लेकिन विकास की परतें आम तौर पर इतनी छोटी होती हैं कि अधिकांश रासायनिक हलचल उन्हें माप नहीं सकतीं. इस समस्या को हल करने के लिए, हमने ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी में जियोकेमिस्ट इयान विलियम्स के साथ मिलकर काम किया, जो दुनिया की अग्रणी सेंसिटिव हाई रेजोल्यूशन आयन माइक्रोप्रोब (एसएचआरआईएमपी) सुविधाएं चलाते हैं. अपने अध्ययन में, हमने भूमध्यरेखीय अफ्रीका से दो दर्जन से अधिक जंगली प्राइमेट दांतों के स्लाइस से दांतों के निर्माण और एनेमल रसायन विज्ञान के विस्तृत रिकॉर्ड एकत्र किए.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker