उत्तराखंड : जहां फटे थे बादल उन जिलों में फिर भारी बारिश का अलर्ट, पहाड़ों में रास्ते व बिजली ठप

दिल्लीः उत्तराखंड में दो से तीन दिनों के लिए बारिश से राहत मिलने के बाद एक बार फिर मौसम के तेवर बिगड़ने वाले हैं. आज 24 अगस्त से प्रदेश भर के कई हिस्सों में मौसम खराब हो सकता है और पहाड़ों में भारी बारिश का कहर एक बार फिर टूटता दिख सकता है. मौसम विभाग ने कम से कम पांच ज़िलों के कई इलाकों में तेज़ और मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी करते हुए सभी सरकारी विभागों को एडवाइज़री भेज दी है. इधर, पहाड़ों में नेशनल हाईवे ठप होने का सिलसिला जारी है और भूस्खलन से खड़ी हो रही समस्याएं भी थमने का नाम नहीं ले रही हैं.

बैंक में लोन के लिए एप्लाई करने के दौरान 10 करोड़ कर्ज की मिली जानकारी

टिहरी व अल्मोड़ा ज़िलों में देर रात से तो उत्तरकाशी ज़िले में आज बुधवार सुबह से ही बारिश शुरू हो चुकी है और उधर, चमोली ज़िले में भूस्खलन की डरावनी तस्वीरें सामने आ रही हैं. पहाड़ियों से लंबे लंबे पेड़ टूटकर गिर रहे हैं. पेड़ों के गिरने से बिजली के तार क्षतिग्रस्त हो रहे हैं और आलम यह है कि ज़िले के करीब 250 गांव 24 घंटे से ज़्यादा बिजली से वंचित रहे. ऐसे में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि देहरादून, टिहरी, उत्तरकाशी, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के कुछ इलाकों में लोग और यात्री सतर्क रहें क्योंकि यहां बादल टूटकर बरस सकते हैं. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते के आखिर में दून और टिहरी में बादल फटने से जानमाल का खासा नुकसान हुआ था.

चमोली से सड़क और बिजली ठप

चमोली जनपद में कुदरत का कहर जारी है. नंदप्रयाग के पास पहाड़ी से बड़े-बड़े पेड़ गिर रहे हैं. पेड़ गिरने से 66केवी की विद्युत लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है. बताया जा रहा है कि मंगलवार की देर रात तक 250 से ज़्यादा गांवों में 24 घंटे से बिजली बहाल नहीं हो सकी. हालांकि बद्रीनाथ धाम में मंदिर के पास बिजली व्यवस्था हो सकी है. वहीं, ऋषिकेष-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग नंदप्रयाग में बंद हो गया.

बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर दोनों ओर बड़ी संख्या में वाहन फंसे हुए हैं, जिन्हें डायवर्ट किए जाने की कवायद की गई. नंदप्रयाग के पास पहाड़ी से लगातार गिर रहे पत्थरों के बाद पुलिस प्रशासन ने नंदप्रयाग से चमोली, चमोली से नंदप्रयाग जाने वाले वाहनों को बालखिला-सैकोट के रास्ते ऋषिकेश की ओर रवाना किया.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker