नवंबर से मिलने लगेगा भारत में बना आईफोन 14, चेन्नई प्लांट में बनेगा

दिल्ली: एपल भारत में आईफोन 14 को रिलीज के दो महीने के भीतर बनाने का प्लान बना रहा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने यह कदम प्रोडक्शन में 6-9 महीने की होने वाली देरी को कम करने के लिए लिए उठाया है। एपल लंबे समय से भारत में आईफोन बना रहा है, लेकिन नए मॉडल का प्रोडक्शन यहां पर हमेशा देरी से शुरू होता है। कंपनी सबसे पहले चीन में अपने नए आईफोन बनाना शुरू करती है।

अमेरिका और चीन के बीच चल रहे संघर्ष और चीन में लॉकडाउन के डर को देखते हुए कंपनी अब नए ऑप्शन की तलाश कर रही है। TF इंटरनेशनल सिक्योरिटीज ग्रुप के मिंग-ची कू जैसे एनालिस्ट के अनुमान हैं कि एपल दोनों देशों से अगले आईफोन को लगभग एक ही समय में शिप करेगा, जो एपल के लिए सप्लाई चेन का बेंचमार्क साबित होगा। भारत में आईफोन 14 के मैन्युफैक्चरिंग वाली खबर के बाद रेडिंगटन इंडिया लिमिटेड के शेयरों में सुबह 11 बजे में 10% की तेजी दिखी। यह 3 हफ्ते की सबसे ज्यादा बढ़त रही। रेडिंगटन इंडिया लिमिटेड IT प्रोडक्ट और मोबाइल हैंडसेट सप्लायर और एपल का प्रोडक्ट का रीसेलर है।

भारत से पहला आईफोन 14 अक्टूबर या नवंबर तक
एक व्यक्ति ने अपनी पहचान छिपाने की शर्त पर बताया कि आईफोन मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप ने चीन से शिपिंग कॉम्पोनेंट की प्रोसेस की स्टडी की और चेन्नई के बाहर अपने प्लांट में आईफोन 14 डिवाइस को असेंबल कर रहा है। भारत से पहला आईफोन 14 अक्टूबर या नवंबर में मिल सकता है। इस पर कैलिफोर्निया स्थित क्यूपर्टिनो के एपल स्पोकपर्सन ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। वहीं फॉक्सकॉन ने इन खबरों पर रिप्लाई नहीं दिया।

2017 से भारत में बन रहा आईफोन
एपल और फोक्सकॉन के कुछ लोगों ने इस साल भारत में एक साथ प्रोडक्शन शुरू करने की उम्मीद जताई थी। एपल के पार्टनर ने 2017 में भारत में आईफोन बनाना शुरू किया। भारत में 140 करोड़ ग्राहक हैं और सरकार अपने मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत टेक्नोलॉजी प्रोडक्शन के लिए फाइनेंशियल मदद की पेशकश कर रही है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker