झुनझुनवाला ‘एस्टेट’ के ट्रस्टी बने दमानी:राधाकिशन को अपना गुरु मानते थे बिग बुल

दिल्ली: डी-मार्ट के फाउंडर राधाकिशन दमानी को राकेश झुनझुनवाला की ‘एस्टेट’ (estate) का मेन ट्रस्टी बना दिया गया है। दमानी को झुनझुनवाला अपना सबसे भरोसेमंद दोस्त और गुरु मानते थे। दमानी के अलावा झुनझुनवाला की ट्रस्ट के ट्रस्टियों में उनके दो सबसे भरोसेमंद साथी कल्पराज धर्मशी और अमल पारिख भी शामिल हैं।

झुनझुनवाला की फर्म ‘रेयर एंटरप्राइजेज’ का मैनेजमेंट उनके दो सबसे भरोसेमंद पार्टनर्स उत्पल सेठ और अमित गोयल ही करते रहेंगे। उत्पल इन्वेस्टमेंट्स में झुनझुनवाला की मदद कर रहे थे। पिछले कुछ सालों से उनका फोकस प्राइवेट इक्विटी इन्वेस्टमेंट्स पर रहा है। वहीं अमित ट्रेडिंग में झुनझुनवाला के राइट हैंड थे। अमित उनकी फर्म की ट्रेडिंग बुक का मैनेजमेंट करते हैं।

झुनझुनवाला का 14 अगस्त को हुआ था निधन
इंडिया के वॉरेन बफे के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला का रविवार (14 अगस्त) को हार्ट अटैक से 62 साल की उम्र में निधन हो गया था। सेल्फ मेड ट्रेडर राकेश ने कई स्थापित व्यवसायों और स्टार्टअप्स में इंवेस्ट किया और कई इंडियन फर्मों के बोर्ड में रहे थे।

शेयर मार्केट के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में सबसे इन्फ्लुएन्शियल मार्केट वॉइसेस में से एक थे। देश में बड़ी संख्या में रिटेल इन्वेस्टर्स झुनझुनवाला को फॉलो करते थे। झुनझुनवाला इंडिया की ग्रोथ स्टोरी के प्रबल सपोर्टर थे।

पोर्टफोलियो में एक तिहाई से ज्यादा शेयर्स टाइटन के
ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, ज्वैलरी रिटेलर टाइटन कंपनी राकेश और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के लिए सबसे बड़े और सबसे लाभदायक निवेशों में से एक थी। राकेश के पोर्टफोलियो में एक तिहाई से ज्यादा शेयर्स टाइटन के हैं।

मार्केट वैल्यू के आधार पर राकेश की टॉप होल्डिंग्स में स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी, फुटवियर मेकर मेट्रो ब्रांड्स लिमिटेड और ऑटोमेकर टाटा मोटर्स लिमिटेड शामिल हैं। झुनझुनवाला के पास स्टार हेल्थ, आईटी फर्म एपटेक लिमिटेड और वीडियोगेम मेकर नजारा टेक्नोलॉजीज में 10% से ज्यादा की हिस्सेदारी है।

37 साल में 46 हजार करोड़ का एम्पायर बनाया
राकेश झुनझुनवाला ने 1985 में 5 हजार रुपए से कारोबार की शुरुआत की थी। अगले 37 साल यानी 2022 तक उनका एम्पायर 5.8 अरब डॉलर (करीब 46.18 हजार करोड़ रुपए) पर पहुंच गया। पिछले हफ्ते ही उन्होंने ‘अकासा’ एयरलाइन के साथ एविएशन सेक्टर में एंट्री ली थी।

झुनझुनवाला एक समय में स्टॉक मार्केट में बियर थे यानी मंदड़िए। उन्होंने 1992 में हर्षद मेहता घोटाले का खुलासा होने पर शॉर्ट सेलिंग से बड़ा मुनाफा कमाया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker