उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग पेपर लीक के मामले में एसटीएफ ने की एक और गिरफ्तारी

दिल्लीः उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग के पेपर लीक मामले में एसटीएफ लगातार कार्रवाई कर रही है. मामले को लेकर एक के बाद एक कई आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं. इसी क्रम में एसटीएफ ने स्टोन क्रेशर संचालक चंदन मनराल को रामनगर से गिरफ्तार किया. पेपर लीक के मामले में चंदन समेत अब तक कुल 21 लोग गिरफ्तार किये जा चुके हैं.

बताया गया कि 2021 में हुए उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग के पेपर लीक मामले में एसटीएफ के राडार में आया चंदन मनराल काफी शातिर है. यह अकूत सम्पत्ति का मालिक है. बताया गया कि पेपर लीक मामले में यह कुछ अभ्यर्थियों को एक टेम्पो ट्रेवलर में धामपुर लेकर गया था. जहां इन अभ्यर्थियों को पेपर पहले ही दिखाया गया था. जिसके बाद पेपर लीक मामले का पर्दाफाश होने के बाद से यह एसटीएफ की निगाह पर था. जिसे अब जाकर गिरफ्तार किया गया है.

मध्य प्रदेश : एक चप्पल ने खोला युवक के क़त्ल का राज

2006 से हुआ चंदन का उदय
बताया गया कि चंदन पहले बेहद सामान्य परिवार से था. चंदन मनराल का उदय 2006 से होना शुरू हुआ. तब इसने एक एनजीओ “बाल महिला कल्याण समिति” के नाम से बनाई. उस समय सर्व शिक्षा अभियान के तहत इजीसी केंद्र खोले जा रहे थे. बताया जाता है तब मनराल ने खनन क्षेत्रो से लेकर कई जगहों पर इन इजीसी केंद्रों को संचालित किया. एजुकेशन गारंटी सेंटर के तहत खुले इन केंद्रों को 2008 में केंद्र सरकार ने बन्द कर दिया. लेकिन इसके बाद कई स्थान ऐसे रहे जहां राज्य सरकार को इन केंद्रों की जरूरत महसूस हुई. ऐसे में राज्य सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र ने दुर्गम स्थानों में कुछ एजुकेशन गारंटी सेंटर को चलाने की इजाजत दे दी थी. हालांकि 2012 में यह केंद्र पूरी तरह से बन्द कर दिए गए. एनजीओ के कामकाज के जरिए शिक्षा विभाग में चंदन मनराल की पहचान बढ़ती चली गई थी.

उत्तराखंड सरकार ने 2012 के बाद शिक्षा मित्रों की भर्ती करनी शुरू कर दी. बताया गया कि शिक्षा मित्रों के रोजगार के नाम पर चंदन मनराल ने खूब खेल खेला. लोगों ने बताया कि मनराल ने शिक्षा विभाग में लोगों की नौकरी लगवाने का झांसा देकर धंधा शुरू कर दिया था. अब 2021 में हुए उत्तराखण्ड अधीनस्थ चयन सेवा आयोग पेपर लीक मामले में भी यह एसटीएफ के राडार में आया है.

एसटीएफ की राडार में आया चंदन अकूत सम्पत्ति का मालिक है. शिक्षा विभाग में चंदन मनराल की पकड़ कांग्रेस और बीजेपी दोनों के शासनकाल में मजबूत रही. कभी एक बस से जिंदगी की गाड़ी खींचने वाला चंदन आज अकूत दौलत का मालिक है. इसकी पीरूमदारा में 15 एकड़ जमीन के अलावा 10 बीघा और जमीन है. साथ ही इसका सक्खनपुर में एक स्टोन क्रशर और लखनपुर में मकान भी है. चंदन के पास कुल 13 बसें हैं. जिनमे 10 बसे स्कूलों में लगी हैं. जबकि 3 बसें पहाड़ रूट पर चलती हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker