किडनी ट्रांसप्लांट के लिए जल्द ही सिंगापुर जाएंगे लालू यादव, डॉक्टरों से सलाह ले रहा परिवार

दिल्लीः आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव किडनी ट्रांसप्लांट (Lalu Yadav Kidney Transplant) के लिए जल्द ही सिंगापुर जाएंगे, आरजेडी के सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है. लालू परिवार ने डॉक्टरों से उनकी किडनी प्रत्यारोपण के लिए सलाह ली है. दरअसल लालू यादव (Lalu Yadav) कई बीमारियों से पीड़ित हैं. उनकी किडनी और फेफड़े में गंभीर संक्रमण है. साथ ही उन्हें मधुमेह और रक्तचाप भी है. उनकी दोनों किडनी 75 प्रतिशत से ज्यादा डैमेज हो चुकी है. लालू परिवार में अपने अभिभावक लालू यादव को सिंगापुर भेजने को लेकर चर्चा है. जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक लालू को सिंगापुर भेजने को लेकर डॉक्टरों से सलाह ली गई है.

बता दें कि पिछले दिनों पटना में अपनी पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के 10 सर्कुलर रोड आवास की सीढ़ियों से गिरने के कारण लालू यादव के कंधे में फ्रैक्चर हो गया था. इसके बाद उन्हें एयर एंबुलेंस से दिल्ली के एम्स ले जाया गया था. उपचार के बाद लालू दिल्ली में ही अपनी बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती के सरकारी आवास पर रह कर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं. बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद लालू यादव इसी हफ्ते पटना लौटे हैं.

बताया जा रहा है कि कुछ महीनों पहले लालू यादव की बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद आर.के सिन्‍हा से मुलाकात हुई थी. इस दौरान सिन्‍हा ने उन्हें बताया था कि उन्‍होंने अपना किडनी ट्रांसप्‍लांट सिंगापुर में करवाया था. इस बारे में लालू ने काफी विस्तार से चर्चा की थी. एक रिपोर्ट के मुताबिक सिंगापुर में जितने लोगों की किडनी ट्रांसप्लांट की जाती है उसका सक्सेस रेशियो काफी अच्छा है. अगर जीवित डोनर से किडनी ट्रांसप्लांट की जाती है तो उसकी सफलता दर 98.11 प्रतिशत है. जबकि मृत डोनर से किडनी ट्रांसप्लांट की सफलता दर 94.88 प्रतिशत है. वहीं, भारत में किडनी ट्रांसप्लांट का सक्सेस रेशियो 90 फीसदी है.

आरजेडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की दूसरी नंबर की बेटी रोहिणी आचार्य अपने पति के साथ सिंगापुर में रहती हैं. रोहिणी की शादी समरेश सिंह से हुई है जो लालू यादव के दोस्त राय रणविजय सिंह के बेटे हैं. समरेश पहले अमेरिका में रहते थे, लेकिन बाद में सिंगापुर शिफ्ट हो गए. चूंकि लालू यादव की बेटी और दामाद यहां रहते हैं इसलिए समझा जा रहा है कि उनके लिए यहां किडनी ट्रांसप्लांट करवाना देखभाल के लिहाज से सुविधाजनक होगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker