जश्न में डूबा था फिलिस्तीनी परिवार, मंगेतर के इंतजार में फोन लगाती रह गई दुल्हन, तभी कुछ ऐसा हुआ…

दिल्लीः इजराइल और फिलिस्तीन विवाद के बीच कई आम नागरिक भी रॉकेट हमलों का शिकार हो रहे हैं. एक ऐसी दुखभरी कहानी से पता चलता है कि इन दोनों देशों के बढ़ते तनाव के बीच लोगों की खुशियां न जाने कब मातम में बदल जा रही हैं.अबीर हर्ब (Abeer Harb) 24 साल की हैं. उन्होंने अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा कि गाजा पट्टी में उनका परिवार उनकी शादी का जश्न मना रहा था. तभी कुछ ऐसा हुआ जिसने उनकी खुशियों को मातम में बदल दिया.

अल-जज़ीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक अबीर के मंगेतर शादी से पहले ही इजराइली रॉकेट हमले का शिकार बन गए. अबीर हर्ब की इस्माइल द्वेइक (Ismail Dweik) के साथ जुलाई में सगाई हुई थी. दोनों शादी करने वाले थे. शादी के 6 घंटे पहले 6 अगस्त को इजराइल की तरफ से एक रॉकेट आया. जिसमें इस्माइल की जान चली गई. इस्माइल उन 49 लोगों में थे, जिनकी जान इजराइल के रॉकेट हमले से गई. इजराइल के अनुसार उसने फिलिस्तीन जिहाद ग्रुप के ठिकाने पर हमला किया था.

फिलिस्तीन के अधिकारयों के अनुसार इस हमले में मरने वालों में आधा से ज्यादा लोग आम नागरिक थे. जिनका जंग से कोई लेना देना नहीं था. इस्माइल अबीर को यह कह कर गया था कि जल्द ही  लौटेंगे. लेकिन वह कभी लौट नहीं सका. अबीर के अनुसार जैसे ही उन्हें रॉकेट गिरने की खबर मिली, उसने इस्माइल को फोन किया. लेकिन कोई जवाब नहीं आया. इस हमले में इस्माइल के साथ उसकी मां की भी जान चली गई. अबीर कहती है की जब उन्हें यह खबर मिली तो वह पूरी तरफ टूट गई.

ये कहानी गाजा में युद्ध की मानवीय त्रासदियों को दिखाती है. इजराइल और फिलिस्तीन में सक्रिय आतंकी गुटों के संघर्ष में कई परिवार के घर उजड़ गए. कई परिवारों को होने वाली शादियां रद्द करनी पड़ी. इजराइल और फिलिस्तीन का विवाद 1948 से चला आ रहा है. जेरुसलम स्थित अल-अक्सा मस्जिद, वेस्ट बैंक और गाजा में लागतार झड़ंप होती रहती हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker