लखनऊ में ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों के मोबाइल इस्तेमाल पर लगी रोक, जानें वजह

दिल्लीः राजधानी लखनऊ में ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों पर अनावश्यक मोबाइल के इस्तेमाल पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है. लखनऊ के पुलिस कमिश्नर एसबी शिरडकर ने बताया कि विधान भवन, लोकभवन, सचिवालय, मुख्यमंत्री आवास, हाईकोर्ट, अन्य महत्वपूर्ण कोर्ट, वीआईपी ड्यूटी और महत्वपूर्ण स्थानों पर ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान मोबाइल इस्तेमाल न करने के आदेश दिए गए हैं. बीते दिनों ऐसी शिकायत सामने आ रही थी कि वीवीआइपी ड्यूटी में तैनाती के दौरान कुछ पुलिसकर्मी फोटो खींचते हैं, सेल्फी लेते हैं जिससे सुरक्षा में चूक की आशंका बनी रहती है.

यह भी शिकायत मिल रही थी कई पुलिसकर्मी महत्वपूर्ण ड्यूटी के दौरान मोबाइल पर गेम खेलते रहते हैं. अब महत्वपूर्ण ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मी यदि ड्यूटी के दौरान मोबाइल इस्तेमाल करते पाए गए, गेम खेलते पाए गए तो उन पर कार्रवाई की जाएगी. पुलिस कमिश्नर के आदेश में साफ किया गया है कि महत्वपूर्ण ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मी अपना मोबाइल विश्वस्त सहकर्मी के पास जमा कर सकते हैं ताकि अति आवश्यक मैसेज या कॉल आने पर ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मी को सूचना दी जा सके. यह भी साफ किया गया है कि इस आदेश के बाद आकस्मिक चेकिंग भी की जाएगी और लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी.

विधानसभा, लोकभवन, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मुख्यालय के सामने कई बार आत्महत्या के प्रयास भी हो चुके हैं, हालांकि पुलिस की सतर्कता से ऐसे तमाम प्रयास विफल भी हुए हैं. लेकिन ऐसी महत्वपूर्ण ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों के मोबाइल पर लगे होने की शिकायत भी मिल रही थी जिसके बाद पुलिस कमिश्नर की ओर से ड्यूटी के दौरान मोबाइल के इस्तेमाल पर रोक का आदेश जारी किया गया है. साथ ही निर्देश दिया है कि पुलिस बल को आदेश के बारे में जानकारी दे दी जाए. इसके अलावा आकस्मिक चेकिंग कर लापरवाही बरतने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker