उत्तराखंड में महसूस किये गए भूकंप के झटके

दिल्लीः उत्तराखंड में भूकंप की दृष्टि से बेहद संवेदनशील माने जाने वाले बागेश्वर ज़िले में आज 19 अगस्त को भूकंप के झटके महसूस किए गए. दोपहर 12 बजकर 55 मिनट के आसपास ज़िले के कुछ हिस्सों में झटके महसूस किए गए. खास तौर से कपकोट में लोगों ने भूकंप महसूस किया तो दहशत सी फैल गई और कई जगह लोग घरों में लोग सकते में आ गए. बागेश्वर के साथ ही पिथौरागढ़ ज़िले के मुन्स्यारी में भी खासे झटके लगे. बताया जा रहा है कि रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 3.6 थी और कपकोट का शामा भूकंप का केन्द्र बताया गया. हालांकि भूकंप की इस घटना में किसी नुकसान की सूचना नहीं है.

आज दोपहर में भूकंप के झटके लगने के बाद प्रशासन ने सभी तहसील और थानों को सूचित कर दिया है. आपको बता दें कि बागेश्वर भूकंप के लिहाज़ से ज़ोन फाइव में आता है और इस दृष्टि से बेहद संवेदनशील माना जाता है. इस साल यह तीसरी घटना है. इससे पहले 18 जनवरी को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिनकी तीव्रता 2.5 दर्ज हुई थी. उसके बाद 8 जुलाई को भी कपकोट में भूकंप के झटके लगे थे, जिसकी तीव्रता 3.8 मापी गई थी.

यह भी गौरतलब है कि पिछली बार जुलाई में जब बागेश्वर में भूकंप आया था, तब अलर्ट करने वाले एप को लेकर बड़े सवाल खड़े हुए थे क्योंकि इस एप में तब न तो कोई चेतावनी दी गई थी और न ही भूकंप के कुछ देर बाद तक यह एप भूकंप के बारे में अपडेट दे रहा था. इस बार भी वेबसाइट पर जानकारी देर से अपडेट होने की बात कही जा रही है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker