आगामी 31 अगस्त तक बनवाए जाएं सोकपिट : डीएम

बांदा। जिलाधिकारी अनुराग पटेल की अध्यक्षता में मासिक विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्टेªट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कितने हैण्डपम्प हैंए उनमें सोकपिट बनवाया जाए।

साथ ही कहा कि अभियान चलाकर 31 अगस्त तक सोकपिट बनवाये जायें और सूची उपलब्ध करायी जाए तथा ट्यूबेलों के भी सोकपिट बनवाये जायें। उन्होंने बेसिक शिक्षाधिकारी को रेन वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य विद्यालयों में समय से पूरा कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा जो भी कार्य कराया गया है उनकी मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से जांच करायी जायेगी। उन्होंने मत्स्य पालन के लिए तालाबों का आवंटन कराये जाने तथा स्वरोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।


जिलाधिकारी श्री पटेल ने मुुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि गौवंशों को छुुट्टा न रहने दिया जाए और समस्त खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से गौवंशों को बाडे में रखा जाना सुनिश्चित किया जाए।

पशुओं के जियो टैगिंग का कार्य शत्.प्रतिशत् पूरा किया जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाए।

किसानों को समय से सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराने के लिए बिजली आपूर्ति सुचारू से की जाए ताकि किसानों की बोई जा रही फसलों को किसी प्रकार का नुकशान न हो सके।


सिंचाईए विद्युतए लोक निर्माण विभागए सेतु निगमए पंचायती राज विभागए उद्योग बन्धुए श्रम पोर्टलए खादी ग्रामोद्योगए सीएलडीएसए जल निगमए यूपी सिडगोए स्वास्थ्य विभागए शिक्षा विभागए समाज कल्याण विभाग आदि की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जितनी भी लाभार्थीपरक योजनायें हैं उनकी प्रगति माह के अंत तक पूर्ण कर ली जाए और विकास से सम्बन्धित जितने भी कार्य हैं उन्हें शीघ्र पूर्ण कराया जाये। टीकाकरण तथा ईयर टैगिंग एवं चिकित्सकों की उपलब्धता विषयक समीक्षा की गयी। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनान्तर्गत गोल्डेन कार्ड तथा हेल्थ वेलनेस सेन्टर में प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये।

एम्बुलेन्स की लगातार चेकिंग कराये जाने हेतु निर्देशित किया और कहा कि किसी भी प्रकार की अनियमितता न होने पाये। सभी एम्बुलेन्स सक्रिय रखी जाये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमिताभ यादवए मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्यए डीसी मनरेगा राघवेन्द्र तिवारीए मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनिल श्रीवास्तवए जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी एसके बघेलए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित सम्बन्धित विभाग के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker