उत्तर प्रदेश में अब जनपद और ब्लॉक की तर्ज पर विकसित होंगे आकांक्षात्मक नगर निकाय

लखनऊ: विकास की दौड़ में पिछड़े आकांक्षात्मक जनपदों और ब्लॉक के बाद अब नगरीय निकायों को भी इस योजना से जोड़ने की तैयारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नगर विकास विभाग ने प्रदेश के 100 नगरीय निकायों को चिन्हित करने की कार्यवाही शुरू कर दी है। खास बात यह कि इन 100 नगरीय निकायों में नगर पंचायत और नगर पालिका परिषद ही शामिल होंगे। नगर निगमों को इससे अलग रखा जाएगा।

उत्तर प्रदेश में भूजल स्तर सुधारने में जुटी प्रदेश सरकार

प्रारंभिक रूप से तय कार्ययोजना के अनुसार आकांक्षी नगरीय निकाय योजना में मुख्यमंत्री की प्राथमिकता के अनुरूप स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, सड़क, पेयजल, बिजली, सौर ऊर्जा, वित्तीय समावेशन, कौशल विकास और आधारभूत संरचना विकास से जुड़े मानकों के आधार पर समग्र विकास की कोशिश होगी। हर सेक्टर के इंडीकेटर तय किए जाएंगे और सभी के लिए अलग-अलग अंक निर्धारित होंगे, जिनके आधार पर इन निकायों के प्रगति की समीक्षा हो सकेगी। आकांक्षी विकास खंडों की तर्ज पर ही इन 100 आकांक्षी नगरीय निकायों की शासन स्तर से सीधी निगरानी होगी।

CM योगी ने प्रदेश में कोरोना पर नियंत्रण पर अधिकारियों को दिए ये निर्देश

इस नए कार्यक्रम में नगर निगम शामिल नहीं किए जाएंगे, क्योंकि वह पहले ही स्मार्ट सिटी सहित दूसरी योजनाओं से जुड़े हैं, हालांकि नवसृजित स्थानीय निकायों को शामिल करने भी विचार किया जा रहा है। यही नहीं, संभावना इस बात की भी है कि मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना को आकांक्षी नगरीय निकायों में विस्तार दिया जाए।

अन्य खबर

त्योहारी सीजन शुरू हो रहा है और बाजारों में काफी रौनक भी दिखाई देने लगी है. हालांकि उत्तर प्रदेश में कोराना नियंत्रण में है लेकिन फिर भी प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ किसी तरह की कोताही बरतना नहीं चाहते है. ऐसे में प्रदेश में कोरोना की वर्तमान स्थिति और आगे की तैयारियों को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को एक समीक्षा बैठक की. इस बैठक में उन्होंने संक्रमण से बचाव के लिए संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker