त्वचा संबंधी समस्याओं में भी है कारगर लौंग का तेल

सालों से आयुर्वेद और मां के नुस्खों में प्रयोग किया जाने वाले प्रभावी उपायों में से एक है लौंग का तेल (Clove oil)। लौंग के तेल का प्रयोग कई तरह की आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में किया जाता है, और यह स्वयं भी एक दवाई के रूप में काम करता है।

इसे लौंग के पेड़ों से प्राप्त किया जाता है। वहीं इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने (Clove oil benefits) में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. स्किन हेल्थ के लिए फायदेमंद

लौंग के तेल में यूगनोल नामक एक कंपाउंड पाया जाता है, जिसमे एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। ये कंपाउंड एक्ने को ठीक करने, स्वेलिंग कम करने से लेकर इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरियाज से लड़ने में मदद करता है।

2. इम्युनिटी बूस्ट करे

लौंग के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियां पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स को बॉडी से दूर रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व बॉडी में वाइट ब्लड सेल्स के काउंट को बढ़ा देते हैं और इस प्रकार इम्यून सिस्टम भी बूस्ट हो जाता हैं।

3. दांत दर्द को करता है दूर

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार लौंग का तेल दांतो में होने वाले इरोजन को रोकता है। यह इरोजन आगे चल कर कैविटी का कारण बनते हैं। 2016 में पब मेड सेट्रल द्वारा किए गए एक अध्ययन में ओरल कैविटी पैदा करने वाले कीटाणुओं को खत्म करने के लिए 10 प्राकृतिक पौधों से अलग-अलग प्रकार के पदार्थों को लिया गया। इन सभी पदार्थों में से लौंग का तेल सबसे ज्यादा प्रभावी साबित हुआ।

4. इंफेक्शन से राहत पाने में मददगार

लौंग में मौजूद एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी लौंग के तेल को काफी ज्यादा खास बना देती हैं। इसे स्किन कट हो जाने पर और घाव, फंगल इनफेक्शन और कीड़ा-मकोड़ा काटने पर भी इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, घाव पर सीधा लौंग का तेल न लगाएं। यह आपके लिए काफी ज्यादा दर्दनाक हो सकता है। परंतु इसे कोकोनट मिल्क के साथ मिलाकर लगा सकती हैं।

5. कोल्ड और कफ जैसी समस्या में फायदेमंद

लौंग के तेल में मौजूद हाई एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी गले की खराश, सर्दी, खांसी और साइनस जैसी समस्या में काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं। यदि आपको लगातार खांसी आ रही है, तो लौंग का तेल मुह में लें। खांसी खुद-ब-खुद शांत हो जाएगी।

6. सिर दर्द में देता है राहत

यदि आप भी सिर दर्द से परेशान रहती हैं, तो अपने किचन में मौजूद इस खास सामग्री की मदद से इस समस्या से हमेशा के लिए निजात पा सकती हैं। लौंग में मौजूद फ्लेवोनॉयड और इन्फ्लेमेटरी एजेंट प्रॉपर्टीज शरीर को ठंडा रखने में मदद करती हैं। इसके साथ ही मसल्स पेन और ज्वाइंट पेन के लिए काफी असरदार मानी जाती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker