ताइवान को जीतना चीन के लिए है बेहद मुश्किल

दिल्लीः ताइवान को जीतना चीन के लिए है बेहद मुश्किल।

 नैंसी पेलोसी के ताइवान जाने से क्रोधित चीन ने ताइवान पर मिलिट्री एक्शन की धमकियों के बाद ताइवान स्ट्रेट में अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं. चीन ने ताइवान से महज 16 किलोमीटर दूर अपना सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है. चीन, अमेरिकी हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव की स्पीकर का ताइवान आना एक तरह से अपनी संप्रभुता पर हमले के रूप में देख रहा है. चीन के आक्रामक रुख के बाद आइए जानते हैं कि अगर चीन ताइवान पर आक्रमण करता है तो उसके लिए ताइवान पर कब्ज़ा करना कितना मुश्किल हो सकता है?

अल जज़ीरा की एक रिपोर्ट के अनुसार ताइवान जिसे पहले फॉर्मोसा द्वीप के नाम से जाना जाता था, उसे आधिकारिक तौर पर रिपब्लिक ऑफ़ चाइना कहते हैं. माओत्से तुंग की विजयी कम्युनिस्ट सेना से पराजित होने के बाद राष्ट्रवादी कुओमिन्तांग, अपनी सेना के साथ 1949 में फॉर्मोसा द्वीप पर बस गए थे. हालांकि तब से चीन ताइवान को अपना हिस्सा बताता आया है. चीन की ‘वन चाइना नीति’ की ही वजह से किसी बड़े देश ने अभी तक ताइवान को अलग राष्ट्र के रूप में मान्यता नहीं दी है.

चीन और ताइवान के बीच में 128 किलोमीटर चौड़ा ताइवान स्ट्रेट चीनी सेना को थकाने और बचाव के लिए ताइवान को पर्याप्त समय देता है. हालांकि चीनी सेना जहां अपने जहाजों को उतार सकती है वह जगह इससे कहीं दूर स्थित है. अगर एयरलिफ्ट की बात करें तो भी चीन हवाई मार्ग से कुछ हजार सैनिकों को ही ताइवान में उतार सकता है. भारी तादाद में उसे अपने सैनिकों और हथियारों को भेजने के लिए शिप की जरूरत होगी. रिपोर्ट के अनुसार चीन को ताइवान पर कब्ज़ा करने के लिए कम से कम 4 लाख सैनिकों की आवश्यकता होगी. इन सैनिकों को चीन ताइवान तक अपने सैंकड़ों जहाजों से ही पहुंचा सकता है.

यह भारी-भरकम चीनी बेड़ा धीरे-धीरे ही आगे बढ़ पायेगा और ताइवान की लंबी दूरी की मिसाइल, हवाई हमलों और पनडुब्बियों के हमलों की जद में आसानी से आ सकता है. चीनी जहाजों के इस विशाल बेड़े के  एक सफल अभियान के लिए आवश्यक सभी सैनिकों, हथियारों, वाहनों और आपूर्ति को उतारने का सबसे तेज़ तरीका कब्जा किए गए बंदरगाहों की सुविधाओं का उपयोग करना होगा. लेकिन इन बंदरगाहों को कब्जाना भी अपने आप में एक चुनौती होगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker