लंपी स्किन बीमारी से राजस्थान में मचा हड़कंप, हजारों गायों की मौत

दिल्लीः लंपी स्किन बीमारी से राजस्थान में मचा हड़कंप।

राजस्थान के सीमावर्ती जिलों की गायों में लंपी स्किन बीमारी (Lumpy skin disease) तेजी से पैर पसार रही है. गुजरात और पाकिस्तान की सीमा से लगे सात से ज्यादा जिलों के हजारों गायें लंपी स्किन की चपेट में आ चुके हैं. इनमें से हजारों गायों की मौत (Thousands of cows died) भी हो चुकी है। राजस्थान की बड़ी गौशालाओं में यह बीमारी ज्यादा फैल रही है। यहां सैंकड़ों गायें एक दूसरे के संपर्क में आने के कारण इसका फैलाव ज्यादा हो रहा है. राज्य सरकार ने सभी प्रभावित जिलों के साथ साथ पड़ोसी जिलों में भी अलर्ट जारी कर गौपालन एवं पशुधन विभाग की टीमों को मैदान में उतार दिया है.

पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर प्रदेश के पश्चिमी जिलों के मवेशियों में फैल रही लंपी स्किन के हालात और रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा करते हुये प्रभावित जिलों के कलक्टर से बात की. उन्होंने बीमारी के उपचार एवं रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, जालोर, बाड़मेर, सिरोही, जोधपुर और बीकानेर जिलों में यह संक्रामक रोग गायों में तेजी से फैल रहा है

मंत्री कटारिया ने आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही आपातकालीन परिस्थितियों में इनकी खरीद के लिये आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त बजट आवंटित करने के निर्देश भी दिये हैं. कटारिया ने कहा कि प्रभावित जिलों में जहां पशु चिकित्सा कर्मचारियों की कमी हो तो वहां कम प्रकोप वाले पड़ोसी जिलों से चिकित्सा दल गठित कर भेजें. इसके अतिरिक्त जिले के नोडल अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों में दौरा कर निगरानी एवं प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker