उत्तराखंड : मसूरी में शुरू हुई ट्यूब टनल के निर्माण की कवायद 

दिल्लीः मसूरी में शुरू हुई ट्यूब टनल निर्माण।

पहाड़ों की रानी कहे जानी वाले मसूरी की खूबसूरती की दुनिया कायल है, लेकिन टूरिस्ट सीज़न में यहां लगने वाला जाम उतनी ही बड़ी समस्या भी है. टूरिस्ट से लेकर स्थानीय लोगों को घंटों घंटों जाम में फंसा रहना पड़ता है. इससे निपटने के लिए यहां टू लेन बाईपास टनल का निर्माण प्रस्तावित है, जिसकी लंबाई करीब चार किलोमीटर होगी. लोक निर्माण विभाग इटली की एक एजेंसी की मदद से इसकी डीपीआर तैयार कर रहा है. टनल की अनुमानित लागत 13 सौ करोड़ रुपये से ज़्यादा होगी. इस बारे में केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय ने सूचना जारी की है.

इस टनल के बनने से धनोल्टी, टिहरी, उत्तरकाशी, यमुनोत्री जाने वाले वाहनों को मसूरी शहर के जाम में नहीं फंसना पड़ेगा. स्थानीय लोगों के साथ ही मसूरी घूमने आने वाले टूरिस्टों को भी जाम के झाम से निजात मिल जाएगी. पीडब्लूडी के एचओडी चीफ इंजीनियर अयाज अहमद कहते हैं कि समय पर काम शुरू हुआ तो अगले चार साल के अंदर टनल बनकर तैयार हो जाएगी. खास बात यह है कि इस टनल के निर्माण का काम केंद्रीय स्तर के बजाय राज्य स्तर के इंजीनियरों के हाथ में होगा.

इस टनल को केंद्र सरकार केंद्रीय एजेंसी NHAI को सौंपना चाहती थी, लेकिन मुख्यमंत्री पुष्करसिंह धामी चाहते हैं कि ये टनल राज्य की अपनी एजेंसी पीडब्ल्यूडी ही बनाए. इससे इंजीनियरों की दक्षता बढ़ेगी. अहमद ने कहा कि ये डिपार्टमेंट के लिए एक अच्छा मौका होगा कि वो पहली बार इतनी लंबी टनल बनाएगा, इससे डिपार्टमेंट का एक्सपोजर बढ़ेगा. अब आपको एक नज़र में इस टनल की तमाम खूबियों और खास बातों के बारे में बताते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker