REET-2022 परीक्षा में 5 मिनट की देरी पर भी सेंटर में नहीं मिली एंट्री, फूट-फटकर रोए कैंडिडेट्स

कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच राजस्थान में रीट परीक्षा की पहली पारी खत्म हो गई है। नकल और पेपर लीक को रोकने के लिए पुलिस की सेंटर्स के साथ उसके आसपास के एरिया में भी कड़ी नजर रही, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी जोधपुर में फर्जी कैंडिडेट्स सेंटरों तक पहुंचने में कामयाब रहे।

हालांकि, एग्जाम खत्म होने से पहले इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं, बीकानेर पुलिस ने दो ऐसे युवकों को पकड़ा है, जो सेंटर में मौजूद कैंडिडेट को नकल करवाने के प्रयास में थे। इनके पास से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी जब्त किए गए हैं।

इधर, परीक्षा में 5 मिनट की देरी पर भी सेंटर पर एंट्री नहीं दी गई। कहीं बोर्ड ने गलती से प्रवेश पत्र में एड्रेस गलत लिखा, कहीं मौसम ने रास्ता रोका तो कहीं बच्चों को संभालने में अभ्यर्थी अपने सेंटर से चंद कदम की दूरी पर रह गईं।

एंट्री नहीं मिलने पर कई महिला अभ्यर्थी फूट-फूटकर रोने लगीं। कोई गेट पर मौजूद स्टाफ से गुहार लगाती रही तो कोई पुलिसवालों के पैर पकड़ने लगी। कई साल की मेहनत और कई तरह की चुनौतियों के बाद परीक्षा के वक्त चंद मिनट की देरी ने सपनों पर पानी फेर दिया।

जोधपुर डीसीपी गौरव यादव ने बताया कि पहली पारी की परीक्षा में तीन फर्जी कैंडिडेट पकड़े गए हैं। इनमें से एक बाड़मेर का सरकारी स्कूल टीचर है। आरोपी का नाम जूंजाराम बिश्नोई है और इसने डमी कैंडिडेट बनने के ऐवज में तीन लाख रुपए लिए थे। यादव ने बताया कि आरोपी बाड़मेर के धोरीमन्ना का रहने वाला है। वह बाड़मेर के सेड़वा निवासी प्रेम प्रकाश की जगह एग्जाम देने आया था।

वहीं, उम्मेद कन्या स्कूल में ओसियां क्षेत्र के हणिया गांव निवासी पविताश विश्नोई के स्थान पर भोजासर निवासी महेश कुमार बिश्नोई परीक्षा देते हुए पकड़ा गया। तीसरा फर्जी विद्या पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विकास विश्नोई के स्थान पर पाली जिले के जैतारण निवासी दिनेश गुर्जर परीक्षा देते हुए पकड़ा गया।

डीसीपी ने बताया कि पहले से मिले इनपुट के आधार पर जोधपुर के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर 15 कैंडिडेट की गहनता से जांच की गई थी।

बीकानेर में भी पुलिस ने नकल कराने की कोशिश में लगे दो आरोपियों को पकड़ा है। मामला जयनारायण व्यास कॉलोनी का बताया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार पुलिस की टीमें इन युवकों पर सुबह से ही नजर रख रही थीं। दोनों आरोपी प्रदीप चौधरी और दिनेश चौधरी को पहली पारी की एग्जाम शुरू होने से कुछ समय पहले ही गिरफ्तार किया गया।

इनके पास से माइक, स्पाई कैमरा, ब्लूटूथ डिवाइस मिले हैं। हालांकि, पुलिस अभी इनसे पूछताछ कर रही है। वहीं, करौली में भी दो संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है।

उधर, शनिवार सुबह से प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में हो रही बारिश के कारण कैंडिडेट्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। देर से पहुंचे कैंडिडेट्स को एंट्री नहीं मिली तो वे पुलिसवालों के सामने रोते-बिलखते नजर आए।राजस्थान में REET की परीक्षा के लिए 1380 केंद्र बने हैं। इन केन्द्रों पर 16,96,516 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हाेंगे। प्रथम स्तर की परीक्षा में कुल 4,01,320 और द्वितीय स्तर में 12,95,196 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड किए गए हैं।

जयपुर जिले में सबसे ज्यादा 219 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां साढ़े तीन लाख से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। जैसलमेर में सबसे कम 10 केंद्र हैं, यहां 8237 परीक्षा देंगे। अजमेर में 53 केंद्र बनाए गए हैं। यहां 65,309 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। वहीं, सभी सेंटर पर तय समय पर एंट्री बंद कर दी गई।

प्रथम स्तर (कक्षा 1 से 5) की परीक्षा केवल एक पारी में समाप्त हो गई। शनिवार को यह सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक हुई। द्वितीय स्तर (कक्षा 6 से 8) की परीक्षा तीन पारियों में शनिवार 23 जुलाई को दूसरी पारी दोपहर 3 बजे से शाम 5:30 बजे तक, रविवार 24 जुलाई को पहली और दूसरी पारी में कराई जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker