हल्द्वानी में अब कुत्ते पालना का शौक कागज़ी कार्रवाई भी मांगेगा

दिल्लीः अगर आप हल्द्वानी में रहते हैं और कुत्ता पालने का शौक रखते हैं तो ये खबर आपके काम की है. अब कुत्ता पालना आसान नहीं होगा क्योंकि इसके लिए आपको नगर निगम से लाइसेंस लेना होगा. नगर निगम इन दिनों कुत्तों के रजिस्ट्रेशन कर रहा है. जल्द ही इस रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य कर दिया जाएगा. यही नहीं नगर निगम आपके कुत्ते का रजिस्ट्रेशन एक पूरी प्रोसेस के साथ तो करेगा ही, फिर आपको सिविक सेंस भी सिखाएगा ताकि कुत्ता पालने के आपके शौक से दूसरे लोगों को शहर में तकलीफ न हो.

पहले आपको ये बताते हैं कि कुत्ता पालने के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए आपको किस प्रोसेस से गुज़रना होगा. सबसे पहले तो आप एक फॉर्म नगर निगम के ऑफिस से लें. इस फॉर्म में कुत्ते की तस्वीर, कुत्ते के मालिक की फोटो के साथ ही मालिक का पता और कुत्ते की ब्रीड लिखनी होगी. साथ ही कुत्ते का एक मिनट का वीडियो क्लिप भी बनाकर देना होगा. नगर निगम से रजिस्टर्ड कुत्तों के गले में एक प्लास्टिग टैग लगाया जाएगा, जिसे देखते ही पता लग जाएगा कि कुत्ता रजिस्टर्ड है या नहीं. रजिस्ट्रेशन के लिए नगर निगम 200 रुपये फीस लेगा, जिसे सालाना 50 रुपये में रिन्यू कराया जा सकेगा.

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज कांडपाल ने रजिस्ट्रेशन को जल्द अनिवार्य करने की बात बताते हुए कहा लोगों की सुविधा के लिए यह पूरी कवायद की जा रही है. असल में हल्द्वानी में लोग एक से बढ़कर एक महंगे देशी और विदेशी कुत्ते पालने का शौक रखते हैं. सुबह-शाम वॉक के समय लोग अपने कुत्ते सड़कों पर टहलाते हैं. इस दौरान ये शौकीन अपने कुत्तों को को सड़क पर ही पॉटी कराकर चलते बनते हैं. फिर पैदल चलने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अब रजिस्टर्ड कुत्तों के मालिकों को नगर निगम सिविक सेंस का पाठ पढ़ाएगा ताकि ये अपने कुत्ते की गंदगी खुद साफ कर दें औऱ शहर साफ रहे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker