लिज ट्रस बन सकती हैं UK की नई पीएम?

दिल्लीः ब्रिटेन में इन दिनों एक नाम की खूब चर्चा है. ये नाम है ऋषि सुनक (Rishi Sunak). भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा था. अब तक की हुई वोटिंग में सुनक को खुद को साबित भी किया. लेकिन अब लगता है कि सुनक का ये सपना शायद ही पूरा हो. एक नए सर्वे में विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में ऋषि सुनक पर 28 वोटों की बढ़त बना ली है.

YouGov एक प्रमुख ब्रिटिश अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट-आधारितम मार्केट रिसर्च और डेटा एनालिसिस फर्म है. YouGov सर्वे के मुताबिक, गुरुवार को कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों ने बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी चुनने के लिए ऋषि सुनक और लिज ट्रस के लिए अंतिम चरण की वोटिंग में हिस्सा लिया. अब दोनों के लिए सिंतबर की शुरुआत तक वोटिंग होगी.

जॉनसन सरकार में वित्त मंत्री रहे ऋषि सुनक के लिए पीएम बनने का रास्ता इसलिए भी आसान नहीं दिखता, क्योंकि उन्हें अब टोरी सदस्यों के बीच बहुत कठिन मतदान का सामना करना पड़ेगा. लिज ट्रस को पहले से ही बोरिस जॉनसन का समर्थन हासिल है.

स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस हफ्ते की शुरुआत में आंकड़े बताते हैं कि 46 वर्षीय ट्रस 42 वर्षीय पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को आमने-सामने की लड़ाई में 19 अंकों से हरा देंगी. अब टोरी सदस्यों के एक नए YouGov सर्वेक्षण से पता चलता है कि ट्रस ने अपनी मजबूत बढ़त बरकरार रखा है.

बुधवार और गुरुवार को 730 कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के सर्वेक्षण के अनुसार, 62 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो ट्रस को वोट देंगे. जबकि 38 प्रतिशत लोगों ने ऋषि सुनक के साथ जाने का फैसला किया. कुछ लोगों ने दोनों में से किसी को वोट नहीं देने की बात भी कही. ट्रस के पास दो दिन पहले 20 अंकों की बढ़त से 24 प्रतिशत अंक की बढ़त है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker