यूपी में बारिश का अलर्ट जारी,जाने अपने शहर केमौसम का हाल

दिल्ली :

उत्तर प्रदेश में मानसून की बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी. राजधानी लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बीते दो दिनों से जमकर बारिश हो रही है. राजधानी लखनऊ में गुरुवार को काले बादल छाए हुए है. बीते कई दिनों से तपती गर्मी से परेशान लोग झूम उठे. मौसम विभाग का दावा है कि अगले एक-दो दिन तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा. वहीं लखनऊ में आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा और हल्की बारिश भी होगी. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए अगले दो दिन के लिए भारी बारिश की चेतावनी दी है. अलर्ट में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में भारी बारिश और गरज के साथ तूफान का अनुमान है.

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश के मथुरा , आगरा, बिजनौर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, रामपुर, मुरादाबाद और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है, इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. राजधानी लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, गोरखपुर और मेरठ समेत यूपी के कई इलाकों में आज बारिश हो सकती है और यह सिलसिला अगले 23 जुलाई तक जारी रह सकता है.

गौरतलब है कि यूपी में पिछले एक महीने में 20 फीसदी भी बारिश नहीं हुई है. यही वजह है कि यूपी के किसान काफी परेशान हैं. खास तौर पर वो किसान जो धान की खेती करते हैं. धान को ज्यादा पानी की जरूरत होती है लेकिन बारिश ना होने से धान की खेती बुरी तरह प्रभावित हो रही है. पूर्वांचल के इलाकों में 35 फीसदी से भी कम बारिश दर्ज की गई है. यूपी के पश्चिमी हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में हल्की बारिश देखने को मिली थी, मगर पूर्वी क्षेत्र में ऐसी बारिश नहीं हुई थी. लेकिन बुधवार को जमकर हुई बारिश ने पूर्वी यूपी समेत राज्य के अधिकतर इलाकों को तरबतर कर दिया.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker