श्रीलंका में नहीं होगा एशिया कप , जानिए वजह

दिल्लीः आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रही श्रीलंका में एशिया कप नहीं होगा। श्रीलंका क्रिकेट (SLC) ने एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) को बुधवार को बताया कि बोर्ड देश में आर्थिक और राजनीतिक संकट के कारण आगामी एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट (Asia Cup 2022) की मेजबानी करने की स्थिति में नहीं है। एशिया कप 27 अगस्त से 11 सिंतबर तक श्रीलंका में प्रस्तावित था।

ACC के एक अधिकारी के मुताबिक श्रीलंका क्रिकेट के अधिकारियों ने कहा है कि उसके यहां के हालात बहुत खराब हैं। वह छह टीमों के इतने बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी करने की स्थिति में नहीं है। वह इस टूर्नामेंट को किसी अन्य देश में कराने के लिए तैयार है।

ACC के अधिकारी के मुताबिक अभी UAE एशिया कप कराने को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है। भारत की भी दावेदारी काफी मजबूत है। क्योंकि UAE में कराने के लिए एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों से बात करनी होगी और उनसे अंतिम स्वीकृति लेनी होगी। उनकी सहमति के बाद ही वहां पर कराने का फैसला लिया जाएगा। वहीं, भारत की दावेदारी इसलिए भी मजबूत है, क्योंकि ACC के अध्यक्ष जय शाह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के भी सेक्रेटरी है। ऐसे में भारत में इसके आयोजन कराने को लेकर ज्यादा परेशानी नहीं आएगी।

एशिया कप में क्रिकेट खेलने वाले एशिया के 6 देश भाग लेने वाले हैं। एशिया कप के लिए श्रीलंका सहित पांच देश अफगानिस्तान, भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान की टीमें शामिल हैं। वहीं एक टीम का फैसला क्वॉलिफायर के आधार पर होना है। कॉलिफायर में हांगकांग, कुवैत, सिंगापुर और UAE की टीमें शामिल है।

इस बार टी-20 फॉर्मेट में होगा
इस बार एशिया कप के मुकाबले टी-20 फॉर्मेट में खेले जाएंगे। पहले यह वनडे फॉर्मेट में खेला जाता था। पहली बार 2016 में टी-20 फॉर्मेट में इसका आयोजन कराया गया था। तब टीम इंडिया ने फाइनल में बांग्लादेश को 8 विकेट से शिकस्त दी थी। ऐसे में टीम इंडिया का रिकॉर्ड यहां अच्छा है। उसने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर 7वीं बार खिताब पर कब्जा किया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker