चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने ‘‘व्यवस्थित तरीके से’’ अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने का वादा किया

दिल्लीः सख्त कोविड नीति लागू किये जाने से चीनी अर्थव्यवस्था पर प्रभावित होने के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने वादा किया। उन्होंने हजारों की संख्या में फंसे हुए विदेशी छात्रों को चीन के कॉलेजों में फिर से वापसी करने की अनुमति देने की भी बात कही।

छात्रों की वापसी की अनुमति देने संबंधी क्विंग के बयान को महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि चीनी विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले लगभग पांच लाख विदेशी छात्र, जिनमें 23,000 से अधिक भारतीय शामिल हैं, पिछले दो वर्षों में चीन के कोविड वीजा प्रतिबंध के कारण अपने-अपने देशों में फंसे हुए हैं।

प्रधानमंत्री क्विंग ने कहा कि चीन अपने कोविड नियंत्रण उपायों को और अधिक लक्षित करेगा, जिसमें कोविड संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित करना शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इन उपायों में वीजा और कोविड जांच नीतियों में लगातार सुधार करना और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को एक व्यवस्थित तरीके से फिर से शुरू करना और बढ़ाना शामिल है।

क्विंग ने विश्व आर्थिक मंच द्वारा ‘ग्लोबल बिजनेस लीडर्स’ के साथ आयोजित एक विशेष ऑनलाइन संवाद में कहा, ‘‘सभी विदेशी छात्र यदि चाहें तो अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए चीन लौट सकते हैं।’’

उनके हवाले से एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘इस कदम से चीन और दुनिया के बीच सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।’’

यह पहली बार है जब चीन के शीर्ष नेतृत्व स्तर पर अंतरराष्ट्रीय यात्रा की छूट पर कोई टिप्पणी की गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker