कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले भारतीय महिला स्प्रिंटर धनलक्ष्मी डोप टेस्ट में हुईं फेल, भारत को बड़ा झटका

दिल्लीः भारत को बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (CWG 2022) से पहले तगड़ा झटका लगा है. स्टार महिला स्प्रिंटर एस धनलक्ष्मी (S. Dhanalakshmi) डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाई गई हैं. ऐसे में धनलक्ष्मी अब कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाएंगी. भारतीय महिला एथलीट पर अस्थायी रूप से बैन लगा दिया गया है. 24 वर्षीय धनलक्ष्मी ने हाल में दुती चंद और हिमा दास को हराकर खूब सूर्खियां बटोरी थी.

तमिलनाडु की रहने वाली धनलक्ष्मी ने पिछले वर्ष अनुभवी महिला एथलीट दुतीचंद को 100 मीटर और पिछले महीने हिमा दास को 200 मीटर रेस में हराकर खूब वाहवाही लूटी थी. विश्व एथलेटिक्स की एथलीट इंटीग्रिटी यूनिट (AIU) की ओर से की गई टेस्टिंग में धनलक्ष्मी असफल रही हैं. धनलक्ष्मी का सैंपल एआईयू ने देश से बाहर आउट ऑफ कंपटीशन सैंपल लिया था.

धनलक्ष्मी के सैंपल में एनाबॉलिक स्टोरॉयड पाया गया है. डोप टेस्ट में असफल होने के बाद धनलक्ष्मी को अमेरिका के यूजीन में जारी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी हिस्सा लेने से रोक दिया गया है. धनलक्ष्मी को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 100 मीटर और रिले स्पर्धा में हिस्सा लेना था.

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के 215 एथलीट हिस्सा लेंगे. भारत को सीडब्ल्यूजी में भालाफेंक एथलीट नीरज चोपड़ा, शटलर पीवी सिंधु, वेटलिफ्टर मीराबाई चानू, पहलवान बजरंग पूनिया, बॉक्सर अमित पंघाल और टेबल टेनिस में मनिका बत्रा आदि खिलाड़ियों से स्वर्ण पदक की उम्मीद है. पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए खिलाड़ियों से जुड़कर उन्हें कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए शुभकामनाएं दी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker