पेड़ से निकलती है पानी की धार ? जाने इस अनोखे पेड़ के बारे में

दिल्लीः

इंसान चाहे लाख दावे कर ले, लेकिन प्रकृति की हर खूबी हर रहस्य का जान पाने के दावे हमेशा टूटते ही रहेंगे. जब-जब आपको लगेगा कि अब आप सबकुछ जान गए तभी प्रकृति कुछ ऐसा लाकर सामने रख देगी जो आपकी आंखें चौंधियाने पर मजबूर कर देगी. पेड़ और पानी का अटूट रिश्ता है ये तो हमेने बचपन की किताबों में पढ़ा ही है कि कैसे बारिश के लिए पेड़, और पेड़ के लिए पानी ज़रूरी होता है. लेकिन क्या कभी आपने पानी वाला पेड़ देखा है? नहीं न, तो चलिए आज देख लीजिए.

IFS रमेश पांडेय के ट्विटर पेज @rameshpandeyifs पर शेयर एक वीडियो ने सबको हैरान कर दिया. वीडियो में एक पेड़ से झर-झर बहते पानी को पीकर लोग अपनी प्यास बुझाते नज़र आए. पेड़ का नाम ‘टर्मिनलिया टोमेंटोसा’ है, इसे ‘आसन’ या ‘असना’ भी कहते हैं, जो अपने तने में पानी के भंडारण में सक्षम होता है. और इसकी यही खासियत इसे बाकी हर पेड़ से अलग और अनोखा बनाती है.

खुद में पानी भरकर रहने वाले पेड़ की पहचान करने के लिए बता दें कि श पेड़ को मगरमच्छ की पीठ जैसी खाल की वजह से आसानी से पहचाना जा सकता है. ये पेड़ आमतौर पर द.भारत के तमिलनाडु में पाए जाते हैं. वहां का आदिवासी समाज पीने के लिए के लिए कुछ हद तक इस वृक्ष पर भी निर्भर रहता है. पेड़ का पानी यूं ही नहीं बहता. अगर ज़रूरत है तो पेड़ की पहचान कर इसके तने पर एक हल्का सा कट लगा दीजिए, फिर देखिए कैसे पानी की धार फूट पड़ती है. जिसे आप बेफिक्र होकर पी सकते हैं. जिसका पानी तने में स्टोर हुआ होगा उतना निकलने के बाद ये अपनेआप सूख जाता है. कुछ समय पहले भी इस पेड़ का वीडियो दिग्विजय खाटी नाम के आइएफएस अधिकारी ने ट्विटर पर शेयर किया था. जिसमें बाकायदा पेड़ को कट कर पानी बहते दिखाया गया था.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker