छत्तीसगढ़ में बारिश को लेकर पूर्वानुमान जारी,जाने क्या मौसम के मिजाज

दिल्लीः

छत्तीसगढ़ में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है. बलरामपुर-रामानुजगंज को छोड़ दें तो लगभग हर जिले में औसत से अधिक ही वर्षा हो रही है. दक्षिण बस्तर में तो ज्यादा बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति है. नदी-नाले उफान पर हैं. इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, रायगढ़, जांजगीर चांपा, कोरबा, रायपुर, बेमेतरा, मुंगेली, महासमुंद समेत करीब 20 जिलों में बुधवार को बारिश के साथ ही आंधी तूफान चलने के आसार हैं. इसको लेकर लोगों को सावधान रहने कहा गया है.

भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक छत्तीसगढ़ के लगभग हर जिले में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, लेकिन 20 जिलों में आंधी तूफान के साथ ही बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है. दक्षिण बस्तर में तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. छत्तीसगढ़ के मध्य इलाके दुर्ग, रायपुर, बालोद, राजनांदगांव में हल्की बारिश हो सकती है. सुबह से ही मौसम खुशनुमा बना हुआ है. बारिश को लेकर लोगों को अलर्ट भी किया गया है. रायपुर मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक आगामी चार से पांच दिन तक लगभग यही स्थिति बनी रहेगी. बारिश से किसानों को फसल की बुआई में राहत मिली है. बस्तर के सुकमा, बीजापुर जिले में बाढ़ के हालात हैं.

बलरामपुर जिले में कम बारिश होने की वजह से इन दिनों किसान काफी परेशान और हताश नजर आ रहे हैं. किसान भगवान भरोसे अपनी खेती और किसानी का कार्य कर रहे हैं. उनकी माने तो अगर बारिश नहीं हुई तो उनकी जमा पूंजी खत्म हो जाएगी और वह कर्ज तले दब जाएंगे. जिले में अब तक 60 से 70 फ़ीसदी कम वर्षा दर्ज की गई है. इस बार मौसम की बेरुखी किसानों को परेशान करने लगा है. किसानों ने बताया कि अब तक बीते साल अच्छा वर्षा हो चुका था और उनके खेतों में फसल लहराने लगे थे, लेकिन इस बार लेट से वर्षा होना और कम वर्षा होने की वजह से उनकी खेती का कार्य काफी प्रभावित हो रहे हैं. यह भी डर सताने लगा रहा है कि अगर बारिश नहीं हुई तो खेतों में डाले गए बीच भी खत्म हो जाएंगे और जमा पूंजी भी इसके साथ चली जाएगी. कई ऐसे किसान परिवार है जिनका पूरा परिवार खेती और किसानी पर निर्भर रहता है लेकिन बारिश की बेरुखी ने इन परिवारों की चिंता बढ़ा दी है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker