प्रशासन का अलर्ट, मौसम मचाएगी कोहराम,पहाड़ों पर नजर

दिल्लीः उत्तराखंड के कई ज़िलों में बहुत भार बारिश के अनुमान के चलते मौसम विभाग के रेड अलर्ट के मद्देनज़र प्रदेश में कई जगह स्कूलों व कॉलेजों की छुट्टी कर दी गई है. मौसम विभाग ने कुमाऊं और गढ़वाल के 9 से 10 ज़िलों में 20 जुलाई को अत्यधिक बारिश का रेड अलर्ट (Red Alert in 10 Districts of Uttarakhand) जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की हिदायत देते हुए बताया है कि 23 जुलाई तक प्रदेश भर में तेज़ बरसात के आसार हैं. कई ज़िलों में डीएम ने शिक्षण संस्थानों व आंगनबाड़ी केंद्रों में आज बुधवार को अवकाश रखने के आदेश जारी कर दिए हैं.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर, उधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है. रेड अलर्ट के मद्देनज़र प्रदेश के ​10 ज़िलों में आज स्कूलों का अवकाश घोषित करते हुए निर्देश दिए गए हैं कि क्लास 1 से 12 तक के सभी प्राइवेट व सरकारी स्कूल बंद रखे जाएं. हालांकि स्कूलों के प्रिंसिपलों व स्टाफ कर्मचारियों को समय पर स्कूल पहुंचना होगा. स्कूलों के साथ ही आंगनबाड़ियों को भी आज अवकाश दिया गया है.

पहाड़ों में भारी बारिश का सीधा संबंध चट्टानों के टूटने, लैंडस्लाइड और भूधंसाव से है. कई रास्ते पिछले दिनों हुई बारिश के बाद से अब तक प्रभावित हैं. कल 19 जुलाई को राज्य में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. न्यूज़18 संवाददाताओं ने बताया कि लैंड स्लाइड के चलते नैनीताल ज़िले के हल्द्वानी में भुजियाघाट-सूर्यागांव, फतेहपुर-बेल और डोला न्याय पंचायत रोड ठप हो गई.

इधर, चमोली में आज सुबह से धूप दिखी है और मौसम सामान्य है. यही नहीं, चमोली बद्रीनाथ नेशनल हाईवे भी चालू है, जो बीती शाम को एक दो जगह बाधित हो गया था. फिलहाल बद्री धाम और हेमकुंड साहिब के तीर्थयात्री धामों की तरफ जा रहे हैं. बड़ी खबर यह भी है कि बागेश्वर में मंगलवार रात से तेज़ बारिश हो रही है और ज़िले भर में नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker