आम आदमी के लिए खुशखबरी: खाद्य तेल की कीमतों में आएगी और गिरावट

दिल्ली: उपभोक्ताओं को सस्ता खाद्य तेल उपलब्ध कराने की सरकार की कोशिशों का असर दिखना शुरू हो गया है। बहुत जल्द खाद्य तेलों के दाम में तेज गिरावट आ सकती है। इंडोनेशिया ने पाम ऑयल के निर्यात को बढ़ावा देने के 31 अगस्त तक सभी पाम तेल उत्पाद पर से कस्टम ड्यूटी खत्म कर दी है। भारत करीब 60 फीसदी पॉम तेल का आयात इंडोनेशिया से करता है।

इंडोनेशिया के इस फैसले के बाद वैश्विक बाजार में खाद्य तेलों के दाम में गिरावट शुरू हो गई है। इंडोनेशिया दुनिया में सबसे अधिक पाम ऑयल निर्यात करने वाला देश है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि खुदरा बाजार में इस फैसले का असर जल्द दिख सकता है, जबकि थोक भाव में गिरावट शुरू हो चुकी है। थोक बाजार में सरसों की कीमतों में दो से 2.50 रुपये प्रति लीटर तक कमी सरसों तेल के दाम में देखी गई है।

फॉर्च्यून ब्रांड के तहत उत्पादों की बिक्री करने वाली खाद्य तेल कंपनी अडाणी विल्मर ने तेल की वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट के बीच खाद्य तेल की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने की सोमवार को घोषणा की। सबसे ज्यादा कटौती सोयाबीन तेल के दामों में की गई है। कंपनी ने पिछले महीने भी दाम कम किए थे।

इससे पहले, धारा ब्रांड के तहत खाद्य तेल की बिक्री करने वाली मदर डेयरी ने सोयाबीन और राइस ब्रान ऑइस के दामों 14 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। फॉर्च्यून सोयाबीन तेल के दाम 195 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 165 रुपये प्रति लीटर किए गए हैं। सूरजमुखी तेल के दाम 210 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 199 रुपये प्रति लीटर किए गए हैं। सरसों के तेल का अधिकतम खुदरा मूल्य 195 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 190 रुपये प्रति लीटर किया गया है। फॉर्च्यून राइस ब्रान तेल की कीमत 225 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 210 रुपये प्रति लीटर की गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker