हरिद्वार के भूपतवाला क्षेत्र में एक डिग्री कॉलेज सिर्फ पांच कमरों में चल रहा,कैसे जाने विस्तार से

दिल्लीः भीमगोदड़ा क्षेत्र में बेहद संकरी गली के अंदर बने मोहनानंद आश्रम में राजकीय डिग्री कॉलेज है. इस कॉलेज में बीए, बीकॉम और बीएससी के लिए एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है. इस कॉलेज के पास अपनी बिल्डिंग तक नहीं है. आश्रम के पांच कमरों में यह कॉलेज संचालित किया जा रहा है. इनमें से दो कमरे लाइब्रेरी और स्टाफ रूम के हैं. यानी पढ़ाई के लिए तीन कमरे ही हैं, जिनमें करीब 75 छात्र  पढ़ते हैं. इतना ही नहीं कॉलेज में सृजित शिक्षकों के पद भी आधे खाली पड़े हुए हैं.

राजकीय डिग्री कॉलेज के हालात सुधर नहीं पाए हैं.  कॉलेज की बिल्डिंग तो दूर उसके नाम पर जमीन का भी अतापता नहीं है. इस कॉलेज को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री के दावे भी जमीन पर नहीं है. मंत्री धन सिंह रावत से जब इस बारे में पूछा गया तो पहले वे इस मामले से अनजान थे. हालांकि बाद में जानकारी जुटाने के बाद उन्होंने बताया कि बीए बीकॉम और बीएससी की शिक्षा देने वाला यह पहला डिग्री कॉलेज है और जैसे ही जमीन उपलब्ध होगी, कॉलेज की भव्य इमारत बनाई जाएगी. हालांकि इसके  लिए वे कोई समय सीमा बताने से परहेज कर रहे हैं.

कॉलेज के मामले में हमेशा की तरह सरकार के दावे और जमीनी हकीकत अलग-अलग दिख रहे हैं. गौरतलब है कि लंबे समय से इस क्षेत्र में डिग्री कॉलेज की मांग चली आ रही थी. विधानसभा चुनावों के समय डिग्री कॉलेज की मांग को मुद्दा बनते देख बिना जमीन चिन्हित किए आनन-फानन में डिग्री कॉलेज तो खोल दिया गया, लेकिन मूलभूत संसाधनों के अभाव में छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है. अंदाज लगाया जा सकता ही कि कॉलेज के नाम पर प्ले स्कूल से भी कम जगह में छात्रों की शिक्षा कैसी होगी. कॉलेज में एडिमशन लेने वाले छात्र-छात्राओं को तीन कमरों में ही अभी अपने भविष्य की पढ़ाई करने की मजबूरी है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker