‘अमृत महोत्सव’ के तहत पूरे देश में 15 जुलाई से  75 दिनों के लिए मुफ्त है बूस्टर डोज

दिल्लीः

आजादी के ‘अमृत महोत्सव’ के तहत पूरे देश में 15 जुलाई से अगले 75 दिनों के लिए 18 वर्ष से 59 वर्ष तक आयु के सभी पात्र व्यक्तियों को कोराना की बूस्टर डोज मुफ्त लगनी शुरू हो गई है. उत्तराखंड राज्य में भी प्रिकॉशन डोज लगाई जा रही है. राजधानी देहरादून (Free Booster Dose in Dehradun) में सभी सरकारी अस्पतालों और नगर निगम में फ्री बूस्टर डोज लगाई जा रही है. इससे पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक लोगों को मुफ्त बूस्टर डोज लगाई जा रही थी. जबकि निजी अस्पतालों में 18 वर्ष से 59 वर्ष के लोगों को बूस्टर डोज लगवाने के लिए कीमत चुकानी पड़ रही थी, लेकिन अब अगले 75 दिनों के लिए सभी वयस्क फ्री में ही बूस्टर डोज लगवा सकते हैं.

केंद्र सरकार के मुफ्त डोज के फैसले से जनता खुश है. देहरादून निवासी गुरमीत सिंह ने बताया कि इन 75 दिनों में वयस्कों को मुफ्त बूस्टर डोज मिलने जा रही है. सभी लोगों को इसका फायदा उठाना चाहिए, क्योंकि हमारी सेहत के लिए भी और समाज के लिए भी यह बेहतर है. बूस्टर डोज लगवाने आईं महेश्वरी भट्ट ने कहा कि यह बेहतर प्रयास है. वैक्सीन सबको लगवानी चाहिए. इससे आप कोरोना से बचेंगे और कोविड की वजह से होने वाली सभी गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे.

देहरादून के सीएमओ मनोज उप्रेती ने इस बारे में कहा कि देहरादून नगर निगम और सभी सरकारी अस्पतालों में 18 वर्ष से 59 वर्ष के लोगों को मुफ्त बूस्टर डोज सुबह 10 बजे से शाम 4:30 बजे तक लगाई जा रही है. जिन लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगे हुए 6 महीने का समय बीत गया है, वह इसके पात्र हैं.

देहरादून के वयस्क कैसे लगवाएं बूस्टर डोज?
देहरादून के नगर निगम और सरकारी अस्पतालों में बूस्टर डोज मुफ्त में लगाई जा रही है. अगर आप भी प्रिकॉशन डोज लगवाना चाहते हैं, तो आपको CoWIN की वेबसाइट https://www.cowin.gov.in/ पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker