हरिद्वार में कांवड़ मेले को देखते हुए स्कूल बंद रखने का निर्णय,20 से 26 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल

दिल्लीः

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में सावन में कांवड़ मेला को लेकर 20 से 26 जुलाई तक सभी स्कूलों और शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है. जिलाअधिकारी विनय शंकर पांडे ने शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं विद्यार्थियों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए यह निर्णय लिया है. जिलाधिकारी की ओर से जारी किए गए नोटिस के अनुसार, जनहित में 20 जुलाई से 26 जुलाई तक जिले के सभी विद्यालय, निजी विद्यालय, संस्कृत विद्यालय, मदरसे, आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश रहेगा.

साथ ही इस आदेश में यह भी कहा गया है कि यदि जिलाधिकारी के निर्देश का अनुपालन न करने वाले विद्यालय व संस्थाओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए. दरअसल 20 से 26 जुलाई तक सावन मेले के कारण हरिद्वार में काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे. ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्कूलों और ​अन्य शिक्षण संस्थाओं को बंद रखने का निर्णय लिया गया है ताकि बच्चों को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

बता दें कि 14 जुलाई को देशभर में सावन माह की धूमधाम शुरुआत हुई थी. पहले ही दिन हरिद्वार में हर की पौड़ी काफी संख्या में शिवभक्त मां गंगा का जल लेने पहुंचे थे. दूर-दूर से आए शिव भक्तों ने भोलेनाथ के जयकारों के साथ हरिद्वार हर की पौड़ी से गंगाजल भरकर कांवड़ उठाई. गौरतलब है कि हरिद्वार में कांवड़ मेले की शुरुआत के बाद अगले 15 दिनों तक हर की पौड़ी शिव भक्तों के जयकारों से गूंजती रहेगी. 26 जुलाई को शिवरात्रि तक हरिद्वार में हर की पौड़ी पर काफी संख्या में शिव भक्त गंगा जल लेने पहुंचेंगे.

कांवड़ यात्रा के सफल संचालन के लिए जिला प्रशासन की ओर से काफी प्रयास किए जा रहे हैं. साथ ही गंगा पर पहुंचने वाले कांवड़ यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े इसके लिए भी प्रशासन प्रयासरत है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker