देहरादून में राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को वोटिंग

दिल्लीः

उत्तराखंड के देहरादून में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं. राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को वोटिंग होगी. निर्वाचन आयोग की ओर से इसके लिए विधानसभा के रूम नंबर 321 में सभी व्यवस्थाएं की गई हैं. इधर, वोटिंग से पहले बीजेपी चार गैर भाजपाई विधायकों का समर्थन जुटाने में कामयाब रही है. जिसमें दो निर्दलीय और बसपा के दो विधायक शामिल हैं. रविवार को बीजेपी द्वारा आयोजित वर्कशॉप में पार्टी ने चारों गैर भाजपाई विधायकों समेत सभी विधायकों को वोटिंग का मॉक ड्रिल कराया.

पार्टी की कोशिश है कि एक भी वोट खराब न जाए. इस मॉक ड्रिल में सीएम पुष्कर सिंह धामी, प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक भी मौजूद रहे. मॉक ड्रिल में बकायदा विधायकों से बैलेट बॉक्स में वोट डलवाए गए. पार्टी अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि हमारी कोशिश है कि एक भी वोट खराब न जाए.

वहीं, रविवार को कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव भी देहरादून पहुंच गए हैं. उन्होंने देर शाम पार्टी विधानमंडल दल की मीटिंग बुलाई है. मीटिंग में नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा भी मौजूद रहेंगे. कांग्रेस के आगे बड़ा चैलेंज होगा अपने विधायकों को एकजुट रखने का क्योंकि कांग्रेस के अंदर अभी भी धड़ेबाजी की खबरें आम हैं. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक वोटिंग होगी. बीजेपी हो या कांग्रेस दोनो ही पार्टियों ने वोटिंग में अनिवार्य रूप से हिस्सा लेने को अपने विधायकों को व्हिप जारी किया है.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विधानसभा के रूम नंबर 321 को पोलिंग सेंटर बनाया गया है. सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक होने वाली इस वोटिंग के लिए विधानसभा द्वारा सभी सदस्यों को एडवाइजरी जारी की गई है. रविवार को उत्तराखंड के लिए ऑर्ब्जवर बनाई गई भारत सरकार में एडिशनल सेक्रेटरी एल.एस. चांगसांग ने पोलिंग सेंटर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी के 47, कांग्रेस के 19, बसपा के दो और निर्दलीय दो कुल 70 विधायक वोट डालेंगे. सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव विधानसभा मुकेश सिंघल ने कहा कि हमारी सभी तैयारियां पूरी हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker