बाइडन ने सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ बैठक में उठाया खशोगी की हत्या का मुद्दा

दिल्लीः

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी सऊदी अरब की यात्रा के दौरान वहां के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से कुछ कठोर सवाल पूछे हैं. बाइडन ने कहा कि उन्होंने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ बैठक के दौरान पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या का मुद्दा उठाया. सऊदी अरब के साथ अमेरिका के संबंधों की पुरानी गर्मजोशी को कायम करने के लिए जो बाइडन इस समय सऊदी अरब में हैं. जबकि जो बाइडन ने इससे पहले मानवाधिकारों के रिकॉर्ड के मुद्दे पर सऊदी अरब को लेकर कठोर रुख अपनाने का वादा किया था.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उन्होंने यह साफ कर दिया है कि 2018 में ये हत्या ‘मेरे और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए बहुत महत्वपूर्ण’ थी. लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देश अन्य मुद्दों को लेकर समझौते पर पहुंचे हैं. जबकि कई लोगों ने अक्टूबर 2018 में तुर्की के इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास में सऊदी अरब के असंतुष्ट पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बावजूद बाइडन के सऊदी अरब की यात्रा पर जाने की आलोचना की है.

गौरतलब है कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या को मंजूरी देने का आरोप लगाया था. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने हमेशा इन आरोपों से इनकार किया है और सऊदी अरब ने कुछ सऊदी एजेंटों को इसके लिए दोषी ठहराया है. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ शुक्रवार की बैठक के बाद जो बाइडन ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि ‘खाशोगी की हत्या के बारे मैंने इसे बैठक के शीर्ष पर उठाया. जिससे यह साफ हो गया कि मैं उस समय इसके बारे में क्या सोचता था और अब मैं इसके बारे में क्या सोचता हूं. मैंने बहुत सीधे तौर पर कहा कि एक अमेरिकी राष्ट्रपति का मानवाधिकारों के मुद्दे पर चुप रहना इस बात से असंगत है कि हम कौन हैं और मैं कौन हूं. मैं हमेशा अपने मूल्यों के लिए खड़ा रहूंगा.’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker