मच्छर के खून से चोर के बारे में लगा पता ,पकड़ा गया अपराधी

दिल्लीः

आपने अक्सर फिल्मों या सीरियल में देखा होगा कि जब कोई जुर्म होता है तो पुलिस उसकी जांच में कड़ी मेहनत करती है और अलग-अलग तरह के सुराग खोजती है जिससे मुजरिम का पता लग सके. कई बार तो जांच के लिए ऐसी-ऐसी चीजें जब्त की जाती हैं जो दिखने में भले ही छोटी लगती हैं मगर उनसे बड़ी जानकारी समझ में आ जाती है. हाल ही में चीन की पुलिस (Chinese police found criminal from mosquito) ने भी ऐसा ही किया मगर उन्होंने जिस चीज से अपराधी का पता लगाया, वो कोई वस्तु नहीं, बल्कि एक मच्छर था.

जी हां, एक मच्छर ने अपराधी (mosquito revealed about burglar) के बारे में बता दिया जिससे वो पकड़ा गया. चीनी न्यूज वेबसाइट ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार चीन के फूजियान प्रांत के फूजो (Fuzhou, Fujian province, China) शहर में एक हैरान करने वाली घटना घटी. यहां जांचकर्मियों ने जुर्म करने वाले का पता एक मच्छर (Mosquito blood revealed criminal identity) से लगा लिया. आप सोचेंगे कि ये कैसे मुमकिन है. चलिए आपको इसके बारे में सब कुछ बताते हैं.

एक रिहायशी इलाके के अपार्टमेंट में चोरी हुई जिसकी जांच करने पुलिस पहुंची. घर काफी वक्त से बंद था तो पुलिस ने अंदाजा लगाया कि चोर बालकनी से ही घर के अंदर घुसा होगा. घर के किचेन में उबले अंडे, बची हुई नूडल्स, बिस्तर पर चिमुड़ी हुई कंबल और तकिया मिली तो पुलिस समझ गई कि चोर ने घर में कुछ वक्त बिताया होगा और उसके बाद सामान चुराकर भागा होगा. जब जांच की ही जा रही थी तभी पुलिस को दीवार पर एक मरा हुआ मच्छर चिपका मिला. उसके शरीर से खून की बूंदें भी निकली थीं जो दीवार पर ही लगी रह गई थीं.

अपराध के 19 दिन बाद पकड़ा गया अपराधी
ऑडिटी सेंट्रल वेबसाइट के अनुसार पुलिस ने उस खून से डीएनए टेस्ट करने का प्लान बनाया. जांच से पता चला कि वो डीएनए एक चाय नाम के अपराधी के डीएनए से मैच कर गया जिसका काफी पुराना क्रिमिनल रिकॉर्ड था. 19 दिन बाद उसे पूछताछ के लिए बुलाया गया और तब उसने कबूल किया कि उस घर के साथ-साथ उसने 3 और घरों में इस बीच चोरी की है. अब उसे हिरासत में लिया गया है और कोर्ट में ट्रायल जारी है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker