बिहार में बन रहा पटना-बक्सर फोरलेन रोड,निर्माण जल्द

दिल्लीः

पटना से बिहटा जाना अब बेहद आसान हो जाएगा. अब चंद मिनटों में लोग पटना से बिहटा पहुंच सकेंगे. दरअसल दानापुर-बिहटा-कोईलवर फोरलेन सड़क का निर्माण जल्द ही शुरू होने वाला है. करीब 26 किलोमीटर लंबी बनने वाली सड़क के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के द्वारा टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 3737.51 करोड़ की लागत से बनने वाले 25 .8 किलोमीटर दानापुर-बिहटा-कोइलवर सड़क के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और जल्द ही इसका निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा. एनएचआई के द्वारा इस सड़क के लिए निविदा निकाली गई है.

इस योजना एक अंतर्गत दानापुर से बिहटा तक लगभग 21 किमी एलिवेटेड सड़क का निर्माण करना है और बाकी के बचे लंबाई पर फोरलेन सड़क का निर्माण किया जाना है. इसमें शिवाला से बिहटा के बीच वर्तमान सड़क से चार जगहों पर नेऊरागंज, पैनाल, कन्हौली और विशनपुरा में बाईपास /रि-एलाईनमेंट का प्रावधान किया गया है. पटना से बिहटा एयरपोर्ट जाने के लिए इस सड़क पर एटग्रेड लिंक रोड का भी प्रावधान किया गया है. पटना से आने वाले वाहनों को बिहटा एयरपोर्ट जाने के लिए एक टनेल के माध्यम से गुजरने का प्रावधान किया गया है.

पटना से सगुना मोड़ की तरफ से आने वाले वाहनों को इस एलिवेटेड पथ पर पहुंचने के लिए द्वितीय स्तर के रैम्प से जोड़ने का प्रावधान किया गया है, साथ ही बिहटा से कोईलवर के बीच एक अन्डरपास और चार बड़े सेतु का निर्माण कार्य किया जायेगा. दानापुर-बिहटा-कोइलवर योजना बिहार के लिए घोषित प्रधानमंत्री पैकेज, 2015 का भाग है. इस परियोजना के लिए दानापुर से बिहटा के बीच एलिवेटेड सड़क निर्माण के लिए भूमि के अधिग्रहण बिहार सरकार के द्वारा किया गया, जिस पर कुल 456 करोड़ रुपए खर्च हुए. सड़क निर्माण के लिए दानापुर स्थित रेलवे जमीन के बदले रेलवे को बिहार सरकार द्वारा दूसरी भूमि पटना स्थित हार्डिंग पार्क में उपलब्ध करायी जा रही है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker