जबलपुर के 7 ब्लॉक के विजयी उम्मीदवारों को दिए गए प्रमाण पत्र

दिल्लीः मध्य प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के परिणाम गुरुवार को जारी कर दिए गए. इनमें पंच सरपंच और जनपद पंचायत सदस्यों की घोषणा कर दी गई. उन्हें प्रमाण-पत्र भी दे दिए गए. जबलपुर जिले के 7 ब्लॉक यानी जनपद पंचायतों के 156 सदस्यों और यहां आने वाली 527 ग्राम पंचायतों के पंच और सरपंच पद के विजयी उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र दे दिए गए. जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्यों का सारणीकरण मॉडल स्कूल परिसर में किया गया. इनके अलावा जिला पंचायत सदस्यों का सारणीकरण कर लिया गया है. यहां जीते हुए प्रत्याशियों की घोषणा शुक्रवार को की जाएगी.

गौरतलब है कि परिणाम आने के बाद जनपद पंचायतों में अब मुख्य घमासान अध्यक्ष पद को लेकर होगा. जानकारी के मुताबिक, जबलपुर जिले में आने वाली बरगी, पाटन, शाहपुरा, मझौली, कुंडम, सिहोरा और पनागर जनपद पंचायतों के सदस्य निर्वाचित हो गए हैं. अमूमन सभी सदस्य किसी न किसी राजनीतिक दल की विचारधारा से आते हैं. चूंकि, यह चुनाव बिना किसी राजनीतिक चिन्ह के होता है इसलिए यह कहना गलत होगा कि किसी पार्टी विशेष के सदस्य की जीत हुई. लेकिन, फिर भी कयास लगाए जा रहे हैं कि फिलहाल बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दल से जुड़े जनपद सदस्य अध्यक्ष बनने के लिए अग्रसर हो चुके हैं.

चूंकि, यहां अप्रत्यक्ष प्रणाली से अध्यक्ष पद का चुनाव होना है इसलिए जोर आजमाइश और खरीद-फरोख्त की आशंका का दौर भी शुरू हो गया है. जबलपुर स्थित बरगी जनपद में कांग्रेस के अधिकांश सदस्य जीते हैं. इसलिए अब कांग्रेस कोशिश कर रही है कि उसका ही अध्यक्ष यहां बैठे. वहीं, पाटन में बीजेपी विचारधारा से जुड़े सदस्य ज्यादा निर्वाचित हुए हैं. ऐसे में वह सीट बीजेपी के कब्जे में आती दिख रही है. बता दें, अब जो भी हो, 7 जनपदों में बीजेपी समेत कांग्रेस विचारधारा से जुड़े सदस्य अपनी सरकार गठन की ओर जोर आजमाइश में जुट गए हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker