मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान लगाया

दिल्लीः मध्य प्रदेश में भारी बारिश की कहर बढ़ता ही जा रहा है. मौसम विभाग ने कहा है कि शुक्रवार को भी कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है. विभाग ने प्रदेश के अलग-अलग जिलों के लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है. भारी से अति भारी बारिश को लेकर जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन संभागो के जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि, भोपाल संभाग के जिलों सागर, दमोह, उमरिया में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी है. यहां गरज-चमक के साथ बिजली भी गिरने की संभावना है. प्रशासन ने भारी बारिश की चलते तवा डैम के दस गेट खोल दिए हैं.

जिन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है उनमें जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, सिवनी, बालाघाट, छिंदवाड़ा, डिंडौरी, नर्मदापुरम्, हरदा, बैतूल, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, इंदौर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, देवास, आगर-मालवा, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच शामिल हैं. दूसरी ओर, नर्मदापुरम और इटारसी में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं. तेज पानी गिरने से मुख्य सड़क पर भी जलभराव हो गया है. सड़कों के अलावा कई घरों में भी बारिश का पानी घुस गया है. हालातों से निपटने के लिए एसडीआरएफ की टीम मौके पर तैनात कर दी गई है. हालात ये हैं कि नर्मदापुरम में तवा डैम के 10 गेट खोल दिए गए हैं. लगातार बारिश के चलते इन गेट को 7-7 फीट तक खोला गया है. इनसे 1,06,442 क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है. बांध का अधिकतम लेवल 1186 फीट है. 31 जुलाई तक इसका जलस्तर 1158 फीट रखा गया था.

बैतूल में मुलताई के चंदोरा डैम के 7 गेट खोले गए. पहले इन्हें आधे-आधे फीट तक खोला गया  था, लेकिन फिर भारी बारिश के मद्देनजर प्रशासन ने देर रात एक-एक फीट खोल दिया. गेट खुलने से पहले आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया. दूसरी ओर, बैतूल में ताप्ती नदी के पारसडोह डैम के भी 2 गेट खोल दिए गए. सारनी सतपुड़ा डैम से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है. यहां 67 क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड पानी छोड़ा जा रहा है. भारी बारिश से ताप्ती नदी उफान पर है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker