हांगीरपुरी में शोभायात्रा के दौरान हुई हिंसा में तीन मुख्य आरोपियों समेत कुल 37 लोग अब तक गिरफ्तार

दिल्लीः

दिल्ली के जहांगीरपुरी में शोभायात्रा के दौरान हुई सांप्रदायिक हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को अपनी पहली चार्जशीट दायर कर दी. इसमें कहा गया है कि तीन मुख्य साजिशकर्ताओं ने शोभा यात्रा पर पथराव करने के लिए तैयारी की थी. इसके लिए स्थानीय लोगों को भड़काया गया था. दिल्ली पुलिस ने 2300 मोबाइल फोन के डाटा और 58 फुटेज की जांच के बाद जहांगीरपुरी हिंसा के मामले में कई खुलासे किए हैं.

रोहिणी कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी हिंसा को 2019 और 2020 में हुए सीएए विरोधी प्रदर्शन और उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगे की अगली कड़ी बताया है. पुलिस ने इस मामले में 3 मुख्य आरोपियों तबरेज, अंसार और इर्शिलम समेत 37 लोगों को गिरफ्तार किया है. बहरहाल, इनमें से कई आरोपी जमानत पर बाहर हैं. वहीं, 8 आरोपी अभी फरार चल रहे हैं और आरोपियों के पोस्टर जारी किए गए हैं.

दिल्ली पुलिस ने दाखिल चार्ज शीट में कहा है कि 10 अप्रैल को रामनवमी के बाद से ही स्थितियां बिगड़नी शुरू हो गई थीं., पुलिस ने तबरेज अंसारी, मोहम्मद अंसार और शेख इशर्फिल को जहांगीरपुरी हिंसा का मास्टरमाइंड बताया है. इनमें इशर्फिल फरार है.

पुलिस के अनुसार, आरोप तबरेज अंसारी दोहरी एक तरफ पुलिस के सामने अमन-चैन की बात करता था, दूसरी तरफ लोगों को उकसाने का काम कर रहा था. तबरेज ने लोगों को भड़काने का काम सीएए-एनआरसी के खिलाफ जगह-जगह हो रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान ही शुरू कर दिया था. सीएए के खिलाफ जहांगीरपुरी के कुशल चौक पर हुए विरोध प्रदर्शन को संचालित करने में भी तबरेज की अहम भूमिका थी. वहीं, शेख इशर्फिल वह शख्स है, जिसकी छतों से जुलूस पर पथराव और कांच की बोतलें फेंकी गई थीं. छत से एफएसएल को जांच के दौरान पत्थर और कांच की बोतलें भी मिली हैं.

पुलिस के मुताबिक इशर्फिल और इसके बेटे अशनूर व मोहम्मद अली का आपराधिक रिकॉर्ड भी है. इशर्फिल ने भी सीएए विरोधी प्रदर्शन के दौरान लोगों को बसों में भरकर प्रदर्शन स्थल तक पहुंचाया था. वह पार्किंग माफिया भी है. तीसरे आरोपी अंसार ने भी हिंसा वाले दिन लोगों को भड़काया था.मामले में दों नाबालिगों के खिलाफ पीआईआर पहले ही जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के प्रिंसिपल जज के समक्ष दायर की जा चुकी है. उनके खिलाफ वहां मामला लंबित है. पुलिस ने आरोपपत्र में यह भी बताया है कि इस पूरे मामले के पर्दाफाश के लिए पुलिस की कई टीमों ने गहन छानबीन की थी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker