ब्रिटेन ने अत्यधिक गर्मी की चेतावनी की जारी

दिल्लीः ब्रिटेन ने सोमवार को अत्यधिक गर्मी की चेतावनी जारी की, जिसमें इंग्लैंड और वेल्स के बड़े हिस्सों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस (86 फ़ारेनहाइट) से अधिक होने का अनुमान है.

मौसम विभाग की उप मुख्य मौसम विज्ञानी रेबेकाह शेरविन ने कहा कि ब्रिटेन का मौसम अगले सप्ताह के अधिकांश समय तक ऐसा ही बना रहेगा. जानकारी के मुताबिक, दक्षिणी, मध्य इंग्लैंड और वेल्स में इसका अधिक अनुमान लगाया जा रहा है. स्पेन और पुर्तगाल में पारा 40 डिग्री सेल्सियस पार जाने का निर्धारित किया गया था, लेकिन इनके कई हिस्सों में तापमान हीट वेव की तुलना में ठंडा था.

दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में तापमान 35C से अधिक होने की संभावना है, हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है. इंग्लैंड और वेल्स में तापमान 32C से काफी अधिक हो सकता है.

25 जुलाई, 2019 को पूर्वी इंग्लैंड के कैम्ब्रिज बॉटैनिकल गार्डन में ब्रिटेन का तापमान 38.C दर्ज किया गया था. शेरविन ने कहा कि मौसम विज्ञानी उस रिकॉर्ड के टूटने से इंकार नहीं कर सकते हैं लेकिन ये अभी भी केवल संभावना है.

ब्रिटेन एक नए रिकॉर्ड की संभावना को बढ़ा रही
मेट ऑफिस नेशनल क्लाइमेट इंफॉर्मेशन सेंटर के प्रमुख मार्क मैकार्थी ने कहा, “जलवायु परिवर्तन के कारण दृढ़ता से एम्बेडेड वार्मिंग” पूरे यूरोप में ब्रिटैन के एक नए रिकॉर्ड की संभावना को बढ़ा रही है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker