चीन: झेंग्झौ में स्थानीय अधिकारियों द्वारा कथित भ्रष्टाचार के विरोध में प्रदर्शन

दिल्लीः चीन के शहर झेंग्झौ में स्थानीय अधिकारियों द्वारा कथित भ्रष्टाचार के विरोध में रविवार को सैकड़ों लोगों ने मार्च किया, प्रतिभागियों ने न्यूज़ एजेंसी AFP को बताया की ये एक दुर्लभ सार्वजनिक प्रदर्शन है.

देश की आर्थिक मंदी से बुरी तरह प्रभावित हुए, हेनान प्रांत के चार बैंकों ने अप्रैल के मध्य से सभी नकद निकासी को रोक दिया है, जिससे हजारों छोटे बचतकर्ता बिना धन के रह गए हैं और इन सार्वजनिक प्रदर्शनों को बढ़ावा दे रहे हैं.

स्थानीय लोगों के अनुसार, रविवार को हेनान की राजधानी झेंग्झौ में ‘पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना’ की एक शाखा के सामने करीब 100 लोगों ने रैली की, स्थानीय लोगों के अनुसार ये अब तक का सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन हुआ.

सोशल मीडिया पर प्रसारित छवियों में “हेनान अधिकारियों के भ्रष्टाचार और हिंसा” की निंदा करने वाले बैनर भी दिखाई दिए.

कुछ प्रदर्शनकारियों ने अधिकारियों पर विरोध प्रदर्शनों को दबाने के लिए स्थानीय बैंकों के साथ मिलीभगत करने का आरोप भी लगाया, पिछले महीने अधिकारियों ने नए विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए कोविड स्वास्थ्य पास को नष्ट करने का आरोप लगाया, प्रदर्शनकारियों को सार्वजनिक स्थानों में प्रतिबंधित करने  के लिए सख्त हो गए.

कोविड के नियंतरण के लिए बीजिंग की सख्त कोविड-शून्य रणनीति के तहत हेल्थ पास चीन में जीवन का एक सर्वव्यापी हिस्सा बन गया है, और अधिकांश  इमारतों, शॉपिंग सेंटरों, सार्वजनिक स्थानों और कुछ सार्वजनिक परिवहन तक पहुंचने के लिए इसकी आवश्यकता होती है. जबकि, अधिकांश सार्वजनिक स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग को स्वीकार करते हैं, कुछ ने चिंता व्यक्त की है कि इसका उपयोग आबादी की निगरानी के लिए भी किया जा सकता है – पहले से ही चीन में व्यापक है।

कड़े नियंत्रण वाले चीन में प्रदर्शन अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं, जहां सामाजिक स्थिरता एक आधिकारिक जुनून है और जहां विरोध का तेजी से दमन किया जाता है.

लेकिन हताश नागरिक कभी-कभी गिरफ्तारी और अभियोजन के जोखिम के बावजूद सड़कों पर उतर आते हैं.

विश्लेषकों का कहना है कि चीन भर में कुछ स्थानीय बैंकों ने पाया है कि उनकी पहले से ही अनिश्चित वित्तीय स्थिति भ्रष्टाचार से बढ़ गई है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker