मौसम खराब होने की वजह से बर्फ से ढंके हिमालय में गुम हुए गाइड का शव उसके भाई ने खोज निकाला

दिल्लीः मानसून का कहर और ऊपर से दुर्गम हिमालयी रास्ता. लेकिन दिल में कसक और भाई को ढूंढने का जूनून. पूरा सरकारी तंत्र हिमालय के सुंदरडूंगा ग्लेशियर में गुम हो चुके एक गाइड को खोजने में नाकाम रहा. सभी निराश हो चुके थे. लेकिन इंसान के हौसले के आगे कोई पहाड़ कब टिका है, जो अब टिक पाता. बर्फ से ढंके पहाड़ में गुम हुए भाई को जिन्दा या मृत, खोज निकालने की इच्छाशक्ति के आगे उम्मीद की जीत हुई. कहते हैं न कि ‘अपने तो अपने होते हैं…’, एक भाई की हिम्मत और हौसले के आगे हिमालय को भी झुकना पड़ा. पूरे 9 महीने बाद गाइड खिलाफ सिंह का शव बर्फ से ढंके ग्लेशियर के नीचे से उसके भाई ने खोज निकाला.

यह कहानी है सुंदरडूंगा ग्लेशियर और हिमालय की चोटियों की सैर कराने वाले गाइड खिलाफ सिंह दानू और उसके भाई आनंद के हौसले की. कपकोट के दुर्गम गांव जातोली निवासी आनंद सिंह का भाई खिलाफ सिंह गाइड का काम करता था. सुन्दरडूंगा ग्लेशियर में यह गाइड, यहां आने वाले ट्रैकर्स की राह आसान करता था. खासकर बंगाली ट्रैकर्स का तो वह चहेता गाइड था.

पिछले साल पश्चिम बंगाल के पांच ट्रैकर्स हिमालय की चोटियों पर ट्रैकिंग करने आए थे. इन्हीं को पहाड़ की सैर कराने निकले थे गाइड खिलाफ सिंह. पांचों ट्रैकर्स और खिलाफ सिंह चार पोर्टरों के साथ खाटी से सुन्दरडूंगा ग्लेशियर के लिए निकले थे. तारीख थी 16 अक्टूबर 2021. ट्रैकरों की टोली अपनी मंजिल के रास्ते पर थी कि अचानक 20 अक्टूबर को मौसम खराब हो गया. पहाड़ पर तूफान आ धमका. बर्फीले तूफान में सभी 10 लोग फंस गए. अब कोशिश जान बचाने की थी. बंगाल से आए पांचों सैलानी बर्फबारी के शिकार हो गए. सभी की मौत हो गई. उनके साथ चल रहे चारों पोर्टर जैसे-तैसे अपनी जान बचाते हुए गांव तक पहुंच गए, मगर खिलाफ सिंह कहां था, कुछ पता नहीं चला.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker