महाराष्ट्र: बारिश के कारण जून से अब तक 76 लोगों की मौत

दिल्ली:

महाराष्ट्र में बारिश की वजह से 76 लोगों की मौत हो गई है. मृतकों का यह आंकड़ा 1 जून से 7 जुलाई तक का है. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने यह जानकारी दी है. इनमें से 9 लोगों की मौत पिछले 24 घंटों में हुई है. मुंबई समेत राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश का कहर जारी है.

स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट के अनुसार, बारिश के चलते महाराष्ट्र में 838 घरों को नुकसान पहुंचा है और 4916 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. बाढ़ प्रभावितों के लिए राज्य में 35 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं. इसके अलावा 125 पशुओं की भी बारिश के चलते मौत हो गई है.

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से आई बाढ़ से कम से कम 130 गांव प्रभावित हुए हैं और 200 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजना गया. अधिकारियों ने बताया कि, राहत की बात है कि अबतक कहीं से जानहानि की सूचना नहीं है.

पूर्वी महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के 128 गांवों से भारी बारिश की वजह से संपर्क टूट गया है. राज्य राहत और पुनर्वास विभाग द्वारा शनिवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक गढ़चिरौली के अलावा मराठवाड़ा के हिंगोली और नांदेड़ जिले में भी शुक्रवार और शनिवार को भारी बारिश हुई.

वहीं हिंगोली जिले के वसमत तालुका में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे खत्म हुए 24 घंटों के दौरान 150 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. अधिकारियों ने कहा कि, हिंगोली जिले के दो गांवों और पड़ोसी जिले नांदेड़ के हडगांव गांव, जो आसना नदी के किनारे बसे हैं, इन लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker