10वीं थर्ड डिविजन पास की थी,आज है IAS

दिल्लीः डिग्रियां आपकी पढ़ाई का प्रमाण तो जरूर हैं लेकिन आपकी प्रतिभा का अंतिम सर्टिफिकेट नहीं. यह बात 2002 में UPSC एग्जाम में ऑल इंडिया 10वीं रैंक हासिल करने वाले IAS अवनीश शरण ने कही है. अवनीश शरण ने अपनी 10वीं कक्षा की मार्कशीट ट्विटर पर शेयर की है. यह परीक्षा अवनीश ने महज 314/700 अंकों के साथ थर्ड डिवीज़न में पास की थी. अब IAS अवनीश शरण की यह मार्कशीट दूसरे लोगों को भी सिविल सेवा परीक्षा में मोटिवेशन दे रही है.

एक यूजर ने अवनीश के इस ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए लिखा कि मेरे 10वीं की परीक्षा में इतने ही अंक आए थे. आपकी यह मार्कशीट देखकर मुझे प्रेरणा मिली है और मैं फिर से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू करने जा रहा हूं. अवनीश शरण की यह मार्कशीट सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. कई सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि किसी एक परीक्षा से आपकी प्रतिभा तय नहीं होती. हमें सफलता के लिए लगातार मेहनत करने की जरूरत होती है.

बता दें कि IAS अवनीश शरण ने अपनी 10वीं कक्षा के बाद मेहनत जारी रखी और लगातार बेहतर करने का प्रयास किया. 10वीं थर्ड डिवीजन पास करने के बाद अवनीश ने 12वीं की परीक्षा में 65% अंक हासिल किए. इसके बाद स्नातक में 60.7% नंबर प्राप्त किए और पूरी लगन-मेहनत के साथ UPSC परीक्षा की तैयारी में जुट गए.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker