बारिश के मौसम में तेजी से फैलता है डेंगू-मलेरिया

बारिश के मौसम में डेंगू, मलेरिया और टायफॉइड होने का खतरा बढ़ जाता है। ये सभी ऐसी बीमारियां हैं जो मच्छरों के काटने से होती हैं। इससे बचने के लिए पूरी सतर्कता बरतना जरूरी है।  यहां कुछ बेहद सिंपल बाते बताई गई हैं जिनको आप भी फॉलो कर सकते हैं और बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं।

सही कपड़ों का करें चुनाव 

बारिश के मौसम में जगह-जगह पानी भरने से मच्छरों की संख्या तेजी से बढ़ती है। ऐसे में खुद का बचाव करने के लिए ऐसे कपड़े पहनें जो पूरी तरह से आपकी स्किन को छुपा दें। इसके लिए फुल स्लीव्स पैंट, लॉन्ग स्लीव्स शर्ट पहनें। वहीं चप्पलों की जगह जूते पहनने की कोशिश करें। 

मच्छरों से बचाव जरूरी

इस मौसम में मच्छरों से बचना बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप बाहर जा रहे हैं तो मॉस्किटो रेपेलेंट  का इस्तेमाल करें। घर में हैं तो मच्छरदानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें की कॉइल इस्तेमाल करने से बचें।


बाहर जाने से बचें

शाम के समय में मच्छर बहुत ज्यादा होते हैं। ऐसे में जब जरूरी हो तभी बाहर निकले। वहीं घर पर खिड़की और दरवाजों को बंद रखें। वेंटिलेशन के लिए आप गेट खलकर नेट लगा सकते हैं। 

जमा पानी को करें साफ

घर के आसपास या घर में बारिश हो जाने के बाद पानी जमा हो जता है तो इसे साफ करें। जहां पर पानी जमा हो जात है उस जगह पर आप मिट्टी का तेल डाल सकते हैं। 


घर में बनाए रखें सफाई

घर में सफाई को रखना जरूरी है। अगर आपके घर पर कूलर है तो उसे साफ करें और साथ ही उसकी जाली को चेंज करें। अगर चेंज नहीं कर सकते हैं तो इन्हें अच्छे से साफ करें। इसके अलवा गमलों को आसपास जमा पानी को साफ करे और अगर घर में कोई फ्लॉवर पॉट है तो उसके पानी को हर दूसरे दिन बदलें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker